संजीवनी टुडे

बक्सर में श्रीराम से जुड़े स्थलों के जल और मिट्टी भेजी गयी अयोध्या

संजीवनी टुडे 04-08-2020 18:55:32

बक्सर में श्रीराम से जुड़े स्थलों के जल और मिट्टी भेजी गयी अयोध्या


आरा। भारत में 493 साल के लंबे इंतजार के बाद राम जन्मभूमि अयोध्या में बुधवार को होने जा रहे भव्य मंदिर निर्माण के भूमि पूजन समारोह में भोजपुर और बक्सर में प्रभु श्री राम चन्द्र जी से जुड़े स्थलों की मिट्टी और नदियों के जल को एकत्रित कर अयोध्या भेजा गया है। विश्वामित्र मुनि से शिक्षा लेने अयोध्या से सरयू मार्ग से गंगा के संगम तक  प्रभु श्रीराम चिरान नामक स्थान से गंगा के रास्ते बक्सर तक पहुंचे थे।  सरयू नदी भोजपुर के सरयू, गंगा और सोन के त्रिवेणी संगम पर चिरान नामक स्थान पर गंगा नदी में मिलती है। यहां तक का सफर तय कर ही प्रभु श्रीराम अनुज लक्ष्मण के साथ विश्वामित्र मुनि से धनुर्विद्या की शिक्षा लेने बक्सर पहुंचे थे। धनुर्विद्या सीखने के साथ ही उन्होंने बक्सर में राक्षसी ताड़का का वध किया था। अब भोजपुर के सरयू और गंगा के संगम स्थल से नदियों का जल अयोध्या भेजा गया है। 

यही नहीं भगवान श्रीराम के इन इलाकों से जुड़े स्थलों मंदिरों से मिट्टी भी राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के लिए भेजी गई है। भगवान श्रीराम के पैर बक्सर के 18 स्थानों पर पड़े थे। इन सभी स्थानों की मिट्टी और गंगा नदी के पवित्र जल को एकत्र कर अयोध्या भेजा गया है। मंगलवार को भोजपुर और बक्सर से भेजी गई मिट्टी और नदियों का जल अयोध्या पहुंच गया है। रामायण सर्किट के सदस्य जगदीश चन्द्र पाण्डेय के अनुसार बाइक सवार श्रद्धालुओं के एक जत्थे ने बक्सर में श्रीराम से जुड़े स्थलों की मिट्टी और गंगा का जल लेकर भूमि पूजन के एक दिन पूर्व अयोध्या पहुंचा दिया है। बक्सर ही वह धार्मिक स्थान है जहां प्रभु श्रीराम ने अहिल्या का स्पर्श कर उनका उद्धार किया था। 

अयोध्या में होने वाले श्रीराम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन समारोह को लेकर भोजपुर,बक्सर,रोहतास और कैमूर के लोगों में काफी उत्सवी माहौल देखा जा रहा है। लोग मंगलवार से अपने घरों को रौशन करने की तैयारियो में जुट गए हैं। दीये और रंग—बिरंगे प्रकाश से घरों की छटा को आकर्षक बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। चारों तरफ उत्सवी माहौल बना हुआ है।

यह खबर भी पढ़े: आर पी सिंह ने बीजेपी पर लगाया राजनीतिकरण का आरोप, कहा- राम मंदिर के मार्ग को कांग्रेस ने ही किया प्रशस्त

यह खबर भी पढ़े: तोमर ने NCDC का सहकार कॉप ट्यूब चैनल किया लांच, मार्गदर्शक वीडियो भी किए जारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended