संजीवनी टुडे

प्रधानमंत्री ने किया बिहार के पहले इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड का लोकार्पण

संजीवनी टुडे 18-09-2020 16:22:04

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एशिया के सबसे बड़े रेलवे यार्ड गढ़हरा में बने देश के अत्याधुनिक और बिहार के पहले इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड का शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पण किया।


बेगूसराय। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एशिया के सबसे बड़े रेलवे यार्ड गढ़हरा में बने देश के अत्याधुनिक और बिहार के पहले इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड का शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से लोकार्पण किया। अमेरिकी तकनीक पर भारत में बने इस अति आधुनिक लोकोमोटिव शेड में 250 हॉर्स पावर के लोकोमोटिव शेड के शुरू हो जाने से बिहार से रेल इंजन के रखरखाव के लिए दूसरे प्रदेशों के सहारे नहीं रहना पड़ेगा। आत्मनिर्भर भारत और आत्मनिर्भर बिहार के निर्माण में यह एक बड़ा कदम साबित होगा। 

करीब एक सौ करोड़ की लागत से बने इस लोकोमोटिव शेड में एक सौ इंजन का मेंटेनेंस किया जाना है, जिसमें से अभी 52 रेल इंजन का मेंटेनेंस किया जा रहा है। प्रधानमंत्री द्वारा किए जा रहे उद्घाटन का लाइव देखने के लिए लोकोमोटिव शेड में डिजिटल व्यवस्था की गई थी। वहीं जिले भर के तमाम भाजपा कार्यकर्ताओं ने भी लिंक के माध्यम से इसे लाइव देखा। प्रधानमंत्री ने जैसे ही इसका उद्घाटन किया, गढ़हरा यार्ड और आसपास के लोग खुशी से झूम उठे। इन लोगों ने कहा कि करीब दो दशक पूर्व बदहाल कर दिए गए गढ़हरा यार्ड पर प्रधानमंत्री की नजर गई है। अब इसका समग्र विकास होगा। करीब 22 सौ एकड़ बेकार जमीन पर अब रेलवे की परियोजनाएं शुरू होंंगी, रोजगार के बड़े अवसर पैदा होंगे। 

लोगों में आशा जगी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नए भारत की आकांक्षा के अनुरूप भारतीय रेलवे बदहाल गढ़हरा का समग्र और समुचित विकास करेगी। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में गढ़हरा एक बार फिर अपने पुराने गौरव को प्राप्त करेगा। मौके पर एडीआरएम पी.के. सिन्हा, भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री और विधान पार्षद रजनीश कुमार, सांसद प्रतिनिधि अमरेंद्र कुमार अमर एवं भाजपा जिलाध्यक्ष राज किशोर सिंह समेत रेलवे के तमाम अधिकारी मौजूद थे। 

यह खबर भी पढ़े: कंगना रणौत के बयान पर आया सनी लियोनी का जवाब, बोलीं- कम जानने वाले लोगों के पास हमेशा कहने के लिए सबसे...

यह खबर भी पढ़े: हॉस्पिटल के कोविड वार्ड में मना कोरोना मरीज का 'बर्थडे', जमकर मचा धमाल, VIDEO सोशल मीडिया पर वायरल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended