संजीवनी टुडे

अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर अस्पतालों में हुई वृद्धों की शारीरिक जांच

संजीवनी टुडे 01-10-2020 18:55:40

अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर अस्पतालों में हुई वृद्धों की शारीरिक जांच


सहरसा। सहरसा जिले के सदर अस्पताल समेत सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर गुरुवार को अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर बुजुर्गों के लिए विशेष स्वास्थ्य जांच शिविर लगाकर उनको इस उम्र में होने वाली बीमारी के बारे मे भी जागरूक किया गया। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर अवधेश कुमार ने बताया जिस तरह से अभी देशवासी कोरोना के संक्रमण से जूझ रहे हैं तो ऐसे  समय बुजुर्गों की अधिक देखभाल की जरूरत है। 

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर होने लगती है। इसी वजह से बढ़ती उम्र में कई बीमारियां भी घेर लेती हैं। इसी के बचाव तथा जागरूकता के उदेश्य से अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस मनाया जाता है। सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने कहा कि बढ़ती उम्र के साथ ही बुजुर्गों के शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां होने का खतरा होता है। मसलन  डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर व डिप्रेशन की समस्याओं के अलावा पार्किंसंस, मनोरोग, अल्जाइमर, शारीरिक स्थिति का बिगड़ना आदि। 

उन्होंने इससे बचने के लिए बुजुर्गों को नियमित जांच करवाने के साथ ही व्यायाम और योग आदि भी करते रहने की सलाह दी। आईडीएसपी के कुमार प्रणव ने बताया कार्यक्रम की शत-प्रतिशत सफ़लता के लिए पत्र के माध्यम से ज़िले के सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर कहा गया है कि गांव की हर गली में इसकी सूचना या जानकारी देने के लिए अपने स्तर से प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक, प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक, अस्पताल प्रबंधक एवं स्वास्थ्य कर्मियों सहित आशा कार्यकर्ताओं को प्रचार-प्रसार के लिए लगाया जाए ताकि जन-जन को इसका लाभ मिल सके। साथ ही बैनर तथा पोस्टर के माध्यम से भी जागरूक किया जा रहा है।

यह खबर भी पढ़े: हाथरस रेप केस को लेकर यूपी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended