संजीवनी टुडे

कोरोना को मात दे चुके लोग भी रहें सतर्क और सावधान, सरकार की गाइडलाइन का करें पालन

संजीवनी टुडे 27-11-2020 10:55:09

सर्दी का आगमन होते ही मौसम में भी काफी तेजी से बदलाव हो रहा है। जिसके कारण लोग ठंडजनित बीमारी से पीड़ित भी होने लगे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति किसी प्रकार की लापरवाही ठीक नहीं है।


बेगूसराय। सर्दी का आगमन होते ही मौसम में भी काफी तेजी से बदलाव हो रहा है। जिसके कारण लोग ठंडजनित बीमारी से पीड़ित भी होने लगे हैं। ऐसे में स्वास्थ्य के प्रति किसी प्रकार की लापरवाही ठीक नहीं है। बदलते मौसम और कोविड-19 के दूसरे दौर में आमलोगों के साथ-साथ कोविड-19 को मात देकर स्वस्थ हो चुके लोगों को सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, उन्होंने बीमारी को मात दिया है ना कि कोविड-19 के दौर को। लापरवाही बरतने पर ऐसे लोग फिर संक्रमित हो सकते हैं। इसके कारण बचाव के लिए आवश्यक सतर्कता जारी रखें। बेगूसराय में संक्रमितों की संख्या में एक बार फिर से वृद्धि शुरू हो जाने के कारण गृह मंत्रालय द्वारा विशेष दिशा-निर्देश जारी किया गया है। उसका सभी लोगों को पालन करना चाहिए, ऐसा नहीं होने पर एक बार फिर लॉकडाउन की स्थिति बन सकती है।

दोबारा संक्रमित होने पर बढ़ेगी परेशानी
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विरेश्वर प्रसाद ने बताया कि लगातार बदल रहे मौसम में जहां सर्दी-खांसी, जुकाम समेत अन्य ठंडजनित बीमारी आम हो गई है। वहीं, कोविड-19 का दूसरा दौर भी शुरू हो चुका है। ऐसे जो लोग पूर्व में भी कोविड-19 को मात देने में सफल हो चुके हैं उन्हें भी विशेष सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है। क्योंकि, थोड़ी सी लापरवाही से वे फिर संक्रमित हो सकते हैं और दोबारा संक्रमित होने पर पूर्व के सापेक्ष ज्यादा परेशानी होगी।

ठीक हो चुके मरीज कराएं एंटीबॉडी टेस्ट
अगर आप नियमित तौर पर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर ध्यान दे रहे हैं तो ठीक है, नहीं तो आपको नियमित अंतराल पर अपनी एंटीबॉडी टेस्ट करा लेनी चाहिए। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपका शरीर कोविड-19 से लड़ने में कितना सक्षम है। जिस तरह की रिपोर्ट आती है उसके हिसाब से आप सावधानी बरतना शुरू कर दें। कोविड-19 से ठीक होने के बाद कुछ दिनों तक एंटीबॉडी रहती है। इसके बाद कमजोर पड़ने लगती है। इसलिए, नियमित तौर पर एंटीबॉडी टेस्ट करा लें, जबतक वैक्सीन नहीं आ जाती है।

खान-पान के साथ व्यायाम भी है जरूरी
कोविड-19 से बचाव के लिए रोग-प्रतिरोध क्षमता मजबूत बनाने की जरूरत है। इसके लिए आप पर्याप्त समय सोएं, शरीर को आराम दें और खाने-पीने के प्रति सतर्क रहें। मौसमी फल, दूध और हरी सब्जी का सेवन करें। साथ ही पानी को उबालकर और गुनगुना पानी पीने की कोशिश करें। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने के लिए व्यायाम भी काफी कारगर साबित होता है। इसलिए, नियमित रूप से व्यायाम करें। सुबह में खुली हवा के साथ टहलें, इससे रोग-प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत होगा।

साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल
कोविड-19 से बचाव के लिए साफ-सफाई भी बेहद जरूरी है। क्योंकि, साफ-सफाई हमें ना सिर्फ कोविड-19 से बचाव के लिए जरूरी है। बल्कि, इससे कई तरह के संक्रमित बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें, शारीरिक स्वच्छता के साथ-साथ शौचालय समेत घर के अन्य परिसर की नियमित रूप सफाई करें। इतना ही नहीं आसपास की स्वच्छता भी सबके लिए जरूरी है। 

इन मानकों का पालन कर रहें सुरक्षित
- विवाह समारोह में एक सौ से अधिक लोग नहीं जुटें।
- परिसर का सैनिटाइजेशन करें।
- श्राद्ध कर्म में 25 से अधिक लोग जमा नहीं हों।
- कार्तिक पूर्णिमा या किसी मांगलिक अवसर पर गंगा स्नान करने से परहेज करें।
- नियमित रूप से मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
- भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
- शारीरिक दूरी के पालन का ख्याल रखें।
- बार-बार साबुन या अन्य अल्कोहल युक्त पदार्थों से हाथ धोने की आदत डालें।

यह खबर भी पढ़े: स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए अनुष्का शर्मा ऐसे करती हैं डिटॉक्स, आप भी आजमाएं ये नेचुरल तरीके

यह खबर भी पढ़े: अब बताया बीसीसीआई ने रोहित शर्मा के नहीं खेलने का सच, फिर से खेलने पर फैसला 11 दिसंबर को

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended