संजीवनी टुडे

कमला नदी पर लोगों ने अपने बलबूते बनाया 75 फीट लंबा लोहे का पुल

संजीवनी टुडे 16-07-2020 08:03:00

कमला नदी पर लोगों ने अपने बलबूते बनाया 75 फीट लंबा लोहे का पुल


दरभंगा। अब इसे बेपटरी हो रही लोकतंत्र की हठधर्मिता कहें अथवा प्रशासनिक उदासीनता का नतीजा। लेकिन जिले के सदर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत अवस्थित मानी गांव के बासिन्दों ने अपने बलबूते लोहे के पुल का निर्माण कर सरकार और सरकारी तंत्र को जिस प्रकार आईना दिखाने का काम किया है, वह  काबिले-तारीफ है। दरअसल कमला नदी के किनारे बसे दरभंगा और मधुबनी जिले के बासिन्दे लगभग पिछले 15 सालों से नदी पर एक पुल बनाने की मांग कर रहे हैं लेकिन इनकी मांगों की अनवरत अनदेखी की जाती रही। फिर मानी गांव के लोगों ने आस पास के गांवों से चंदा लेकर 2 लाख रुपये जमा किए और नदी पर 75 फीट लंबा लोहे का पुल बना डाला।  इस पुल से तकरीबन 15 गांवों के लगभग 3 लाख आबादी को बड़ी राहत मिली है। इनकी खेती-बाड़ी से लेकर रिश्ते-नाते और नजदीकी हाट-बाजार, कमला नदी के आर-पार पड़ते हैं। 

पुल और नाव न होने की वजह से नदी पार करने में इन लोगों को लम्बे अरसे से भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़  रहा था । साथ ही बरसात के दिनों में दुर्घटना का शिकार भी होते रहे हैं। स्थानीय लोग-बाग  15 वर्षों से दरभंगा ग्रामीण के विधायक ललित यादव से गुहार लगा-लगा कर थक चुके थे। फिर भी इन ग्रामीणों की  एक अदद पुल के निर्माण की मांग अधूरा सपना ही साबित होता रहा। अब इस पुल के बन जाने से दरभंगा सदर प्रखंड की  बलहा पंचायत, पड़ोसी जिले मधुबनी के बिस्फी, रहिका और जयनगर से सीधे जुड़ गये  हैं । साथ ही केवटी प्रखंड और दरभंगा जिला मुख्यालय महज 20 मिनट की दूरी पर रह गये  हैं।  मानी गांव के लोगों की माने, तो वे अपने विधायक ललित यादव और सरकार से बेहद नाराज हैं। 

उनका कहना है कि वे इस चुनाव में देख-परख कर ही वोट डालेंगे। अगर उन्हें लगेगा कि कोई उम्मीदवार उनकी सड़क और एक बढ़िया-मजबूत पुल बनवा सकता है, तभी वे लोग वोट डालेंगे नहीं तो वोट बहिष्कार करेंगे।  स्थानीय लोगों का कहना है कि वे लोग खेती-बाड़ी से लेकर मवेशियों के लिए चारा लाने तक के लिए नदी के उस पार जाते हैं। इस दौरान उनलोगों को आने-जाने में बहुत कठिनाई होती है। कई लोग डूब जाते हैं, जिससे जान चली जाती है।  जब बात नहीं बनी, तो उन लोगों ने 2 लाख रुपये चंदा वसूल कर लोहे का पुल बना डाला। 

यह खबर भी पढ़े: केंद्रीय मंत्री का गहलोत पर तीखा हमला: कहा-जनता गिन रही सरकार की विदाई के दिन

यह खबर भी पढ़े: सेनाओं को मिला 300 करोड़ का और इमरजेंसी फंड.

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended