संजीवनी टुडे

बड़ी संख्या में मजदूरों का पलायन से कम आएगा मतदान प्रतिशत

संजीवनी टुडे 01-10-2020 18:43:58

बड़ी संख्या में मजदूरों का पलायन से कम आएगा मतदान प्रतिशत


नवादा। बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है और पहला चरण में ही नवादा जिला में मतदान होना है एक तरफ जिला प्रशासन मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान चला रही है ताकि अधिक से अधिक मतदान जिले में हो सके, लेकिन दूसरी तरफ बड़े पैमाने पर प्रखंड से लेकर जिले के विभिन्न गांवों से प्रतिदिन दर्जनों बस में मजदूरों को भरकर दूसरे राज्य में मजदूरी करने के लिए भेजा जा रहा है। 

विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत घटा तो यह सबसे बड़ा कारण होगा ।क्योंकि गांव से मजदूर को दूसरे प्रदेश में काम पर भेजने वाले माफिया काफी सक्रिय हो गए हैं और वह घूम घूम कर मजदूर वर्ग के लोगों को एडवांस में पैसा दे रहे हैं ।उन्हें दूसरे प्रदेश बस में भरकर काम पर भेज रहे हैं अगर इस पर रोक नहीं लगा तो जिले का मतदान प्रतिशत घटना तय है। 

ऐसा नहीं है कि इस बारे में किसी को जानकारी नहीं है लेकिन इसे रोकना कोई नहीं चाह रहे है। जिला प्रशासन मतदाता जागरूकता अभियान चला रहे हैं लेकिन इन सभी बिंदुओं पर उनका ध्यान नहीं जा रहा है हजारों और लाखों की संख्या में अगर जिले से मजदूर दूसरे प्रदेश में काम करने के लिए चले गए तो मतदान प्रतिशत क्या होगा इसका अनुमान  अधिकारी ही लगा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़े: हाथरस रेप केस को लेकर यूपी सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने किया विरोध प्रदर्शन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended