संजीवनी टुडे

मौसम में बदलाव और कोविड के दूसरे दौर में बढ़ी संक्रमण की संभावना, रहें सावधान

संजीवनी टुडे 24-11-2020 10:37:38

बर्फीली हवाओं के कारण लगातार तापमान में गिरावट आ रही है और ठंड बढ़ने लगी है। एक ओर जहां मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। वहीं, दूसरी ओर कोविड-19 का दूसरा दौर शुरू हो गया है।


बेगूसराय। बर्फीली हवाओं के कारण लगातार तापमान में गिरावट आ रही है और ठंड बढ़ने लगी है। एक ओर जहां मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। वहीं, दूसरी ओर कोविड-19 का दूसरा दौर शुरू हो गया है। जिसमें काफी तेजी के साथ संक्रमण फैलने की शिकायत आने लगी है। ऐसे में सुरक्षा के मद्देनजर सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। ठंड के मौसम में संक्रमण बढ़ने की प्रबल संभावना बनी रहती है। जिसके कारण वर्तमान दौर में थोड़ी सी लापरवाही भी बड़ी मुसीबत बन सकती है। इसलिए, अभी खुद तो सावधान और सतर्क रहना जरूरी है ही, इसके अलावा दूसरों को भी जागरूक करना जरूरी है। ताकि किसी प्रकार का संक्रमण नहीं हो और खुद के साथ-साथ पूरा समाज भी सुरक्षित रहे।

बाहर से आने वाले जरुर कराएं कोरोना जांच-
जिला अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. विरेश्वर प्रसाद ने बताया कि देश के विभिन्न राज्यों में काफी तेजी के साथ कोविड-19 संक्रमण फैल रहा है। इसलिए, बाहर से आने वाले लोगों को आने के साथ ही जांच कराना जरूरी है। क्योंकि, कौन संक्रमित है या नहीं यह जांच के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। जांच के लिए लोकल लेवल पर व्यवस्था सुनिश्चित की गई है, ताकि जांच में लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। इसलिए, जांच के बाद गांव एवं घर जाएं और खुद के साथ-साथ अपने परिवार और समाज को सुरक्षित रखें।

जिम्मेदारी समझकर पहनें मास्क-
कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन आने तक सबसे बेहतर और आसान उपाय मास्क का उपयोग है। इसलिए, नियमित रूप से मास्क का उपयोग करें और दुसरों को भी प्रेरित करें। ऐसा करना सुरक्षा के साथ-साथ हर लोग अपनी-अपनी जिम्मेदारी भी समझें। तभी कोविड-19 के संक्रमण पर रोकथाम हो सकता है।

मास्क का उपयोग संक्रमण से रखता है दूर-
डॉ. विरेश्वर प्रसाद ने बताया कि मास्क का उपयोग कोविड-19 संक्रमण से काफी हद तक दूर रखता है। मास्क संक्रमण रोकता है, इसलिए मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। ताकि खुद के साथ-साथ सामुदायिक स्तर पर भी लोग संक्रमण से सुरक्षित रहें। उन्होंने बताया मास्क हमें 90 प्रतिशत संक्रमण के दायरे से दूर रखता है। मास्क उपयोग के दौरान इस बात ख्याल रखें कि मास्क अच्छी तरह साफ हो और फटा नहीं हो। इसके लिए मास्क को रोज धोएं और धूप में अच्छी तरह सुखाकर ही उपयोग करें। साथ ही मास्क पहनने के बाद बार-बार लगाएं-हटाएं नहीं।

साफ-सफाई का रखें विशेष ख्याल-
कोविड-19 से बचाव के व्यक्तिगत के साथ-साथ आसपास के परिसर की साफ-सफाई भी जरूरत हैं। साफ-सफाई हमें हर तरफ के संक्रमण से बचाव करता है। इसलिए साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और आसपास में गंदगी, जलजमाव नहीं होने दें।

इन मानकों का रखें ख्याल, रहें संक्रमण से दूर-
मास्क का नियमित रूप से उपयोग करें। बाहर से आने पर निश्चित रूप से कोविड -19 जांच कराएं। यात्रा के दौरान मास्क और सेनेटाइजर का निश्चित रूप से उपयोग करें। भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें। बाहरी खाना खाने से बचें तथा आंख, नाक, मुंह अनावश्यक नहीं छुएं। 

यह खबर भी पढ़े: इतना बड़ा पाप: नशे में दूत होकर पिता ने 8, 5 व 3 साल के बच्चों को नहर में फेंका, फिर घर आकर...

यह खबर भी पढ़े: 7th Pay Commission/ जानिए मोदी सरकार कब तक बढ़ाएगी सैलरी, लाखों कर्मचारियों को होगा फायदा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended