संजीवनी टुडे

बिहार विधानसभा चुनाव : मतदाताओं तक पहुंच के लिए सोशल मीडिया का सहारा

संजीवनी टुडे 23-10-2020 14:06:49

कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए बदले स्वरूप में हो रहा विधानसभा का यह चुनाव पिछले सभी चुनावों से बहुत ही अलग तरीके से हो रहा है।


बेगूसराय। कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए बदले स्वरूप में हो रहा विधानसभा का यह चुनाव पिछले सभी चुनावों से बहुत ही अलग तरीके से हो रहा है। मतदाताओं को रिझाने के लिए सभी राजनीतिक दलों के अलावा निर्दलीय प्रत्याशी  सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का जमकर उपयोग कर  रहे हैंं। अधिक से अधिक मतदान करने के प्रति मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर भी डोर-टू-डोर विजीट, पदयात्रा, रैली, मेंहदी प्रतियोगित, कैंडल मार्च, हस्ताक्षर अभियान के अलावा सोशल मीडिया के जरिए भी लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा है। 

स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग के नोडल पदाधिकारी भुवन कुमार ने बताया कि कोविड-19 से जुड़े दिशा-निर्देश के आलोक में जागरूकता गतिविधियां बड़े स्तर पर भौतिक रूप से संभव नहीं थीं। इसलिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार अगस्त से ही मतदाताओं को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये जागरूक कर उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग द्वारा 'स्वीप बेगूसराय' नाम से फेसबुक पेज बना कर रोज मतदाता जागरूकता संबंधी  सूचनात्मक पोस्टर एवं वीडियो आदि पोस्ट करने के साथ-साथ जिला स्तर पर होने वाली स्वीप गतिविधियों से जुड़े फोटो एवं वीडियो आदि पोस्ट किए जा रहे हैं। 

जिला प्रशासन बेगूसराय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल DM_Begusarai के माध्यम से भी लगातार मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। सोशल मीडिया के इन दोनों प्लेटफॉर्म के जरिये पीडब्ल्यूडी ऐप, वोटर हेल्पलाइन ऐप, सी-विजिल ऐप आदि की जानकारी देने के साथ-साथ मतदाताओं को लगातार मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके साथ ही जिले के अधिकारिक वेबसाइट को मतदाता जागरूकता एवं सुविधा के उद्देश्य से तैयार किया गया है। begusarai.nic.in पर विजीट कर कोई मतदाता बूथ लेवल अधिकारी की जानकारी प्राप्त करने के साथ-साथ मतदाता सूची, वोटर गाइडलाईन, मतदाता हेल्पलाइन आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

जीविका महिला ग्राम संगठनों एवं आईसीडीएस टीम ने  घर -घर  जाकर  मतदाताओं को आमंत्रित करने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी के स्तर से जारी आमंत्रण पत्र का  वितरण कर मतदान के लिए प्रेरित किया । मतदान के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से मास्क पर भी मतदान संबंधी सूचना प्रिंट करायी जा रही है। 

यह खबर भी पढ़े: Bihar Election: मनोज तिवारी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- सुशांत की मौत में कांग्रेस का हाथ, एनडीए की गठबंधन वाली सरकार...

यह खबर भी पढ़े: IPL 2020: सनराइजर्स हैदराबाद की बेहतरीन वापसी, जीत के बाद 5वें स्थान पर पहुंची

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended