संजीवनी टुडे

तीन वर्ष की उम्र में मां-पिता का उठ गया था साया, चिकित्सक दंपति ने उठाया शादी का बीड़ा

संजीवनी टुडे 27-11-2020 13:42:29

सदर प्रखंड के डुमरिया गांव की निक्कू कुमारी की मां और पिता का साया सर से 3 वर्ष की उम्र में ही उठ गया। अब जब उसकी उम्र शादी की हो गई तो, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लॉकडाउन लागू हो गया।


छपरा। सदर प्रखंड के डुमरिया गांव की निक्कू कुमारी की मां और पिता का साया सर से 3 वर्ष की उम्र में ही उठ गया। अब जब उसकी उम्र शादी की हो गई तो, वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर लॉकडाउन लागू हो गया। इसके पहले ही दादी ने शादी तय कर दी। इस बीच उसकी दादी भी चल बसी। इस वजह से परिवार में वह अकेली पड़ गई और उसकी शादी को लेकर गांव के लोगों तथा रिश्तेदारों की चिंता बढ़ गई।लोग परेशान हो उठे।

निक्कू की दादी की मौत के बाद उसकी बुआ देख भाल करने लगी, लेकिन उसकी शादी करने को लेकर सबसे बङी मुसीबत खङी हो गयी। इसके लिए निक्कू की बुआ लोगों से गुहार लगाने लगी। इसी बीच जब इसकी जानकारी संजीवनी सेवा सदन के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार, डॉ संजू प्रसाद को हुई तो, उन्होंने निक्कू की शादी की खर्च वहन करने का निर्णय लिया।

चिकित्सक दंपति ने निक्कू की शादी के लिए बर्तन, कपड़ा तथा उपहार में सभी आवश्यक सामग्री भेंट किया। साथ ही अन्य आवश्यक सहायता दिया। डुमरिया गांव की निक्कू की शादी रिविलगंज प्रखंड के जान टोला गांव में तय हुई है। 26 नवम्बर की रात को तिलकोत्सव समारोह संपन्न हो गया। अब 30 नवम्बर को उसकी शादी होगी। चिकित्सक दंपति के द्वारा निक्कू की शादी के खर्च का बोझ उठाए जाने से डुमरिया गांव के ग्रामीण काफी खुश हैं और निक्कू के रिश्तेदार भी उत्साहित है। वह इस बात को लेकर काफी चिंतित थे कि निक्कू की शादी आखिर कैसे होगी? उसकी बुआ भी काफी परेशान थी। दरअसल निक्कू की बुआ की भी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है।

नेक दिल चिकित्सक दंपति के इस महान कार्य व कन्यादान के लिए व माता पिता की तरह किए गए कार्यों से शादी में उत्पन्न हो रही बाधा दूर हो गयी है और इसकी प्रशंसा करते ग्रामीण नहीं थक रहे हैं। 

उल्लेखनीय है कि चिकित्सक दंपति के द्वारा प्रतिवर्ष गरीब कन्या की शादी करायी जाती है। इस काम में चिकित्सक दंपति के पुत्र डॉ. विशाल कुमार व पुत्री डॉ. नेहा कुमारी का योगदान भी काफी सराहनीय है। इसके अलावा संजीवनी सेवा सदन परिवार से जुड़े सभी सदस्यों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है।

यह खबर भी पढ़े: TRP Week 46 report: पहले नंबर पर एकता कपूर के सीरियल ने मारी बाजी, जानिए कौन सा शो किस नंबर पर रहा, देखें लिस्ट

यह खबर भी पढ़े: ये है WhatsApp Messages Schedule करने का आसान सा तरीका, जानें टिप्स

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From bihar

Trending Now
Recommended