संजीवनी टुडे

Video: बहाई उपासना मंदिर में संपन्न हुई दो दिवसीय अंतरराज्यीय संस्थागत बैठक

संजीवनी टुडे 18-09-2019 19:28:12

इस दो दिवसीय संस्थागत बैठक में राजस्थान, चंडीगढ़, गुरुग्राम, और मध्यप्रदेश की स्थानीय संस्थाओं के लगभग 60 सदस्यों ने भाग लिया।


दिल्ली। राजधानी स्थित बहाई उपासना मंदिर (लोटस टेंपल) में दो दिवसीय अंतरराज्यीय संस्थागत बैठक का आयोजन किया गया। इस दो दिवसीय संस्थागत बैठक में राजस्थान, चंडीगढ़, गुरुग्राम, और मध्यप्रदेश की स्थानीय संस्थाओं के लगभग 60 सदस्यों ने भाग लिया। 

cvgvccvcvcvc

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता काउंसलर दृगपाल, राजन सावंत और भावना ने की। कार्यक्रम की शुरुआत विभिन्न भाषाओं में प्रार्थनाओं के साथ हुई। इसके बाद सभी ने अपना-अपना परिचय दिया और अपने-अपने क्लस्टर की वास्तविकता बताई। इसके बाद सभी ने विश्व न्याय मंदिर के 29 दिसंबर, 2015 के प्रपत्र से कुछ चुने हुए लेखों को पढ़ा और उसे अपने समुदाय में चल रही गतिविधियों से जोड़कर समझा। 

cvgvccvcvcvc

कार्यक्रम के दौरान 'श्रीरामपुर प्रलेख - डेल्टा से PG-2' एक कहानी का अध्ययन किया गया। जो कि यह सीखाती है कि किस प्रकार से किसी नई जगह पर कार्यक्रम लागू किया जाए और डेल्टा से PG-2 तक पहुंचा जाए। इसके बाद उत्तरप्रदेश से शामिल हुए एक सहायक मंडल सदस्य दिपक ने अपने अनुभव साझा किए कि किस तरह से उन्होंने नए क्लस्टरों में काम किया और वहाँ सफलता हासिल की। 

cvgvccvcvcvc

कार्यक्रम के दौरान इस बात पर भी विचार किया गया कि अपने वार्तालाप में और अधिक लोगों को कैसे शामिल किया जाए। इसके लिए सबने मिलकर अपने-अपने क्लस्टर की योजना भी बनाई। सभी ने दिव्यात्मा बाब के आगामी द्विशताब्दि जन्मदिवस समारोह और रिज़वान 2020 तक के लिए अपने लक्ष्य निर्धारित किये और यह योजना भी बनाई की किस तरह से अपने इस लक्ष्य को हासिल करना है।

df

कार्यक्रम के दूसरे दिन सभी राज्यों ने अपनी अपनी योजना सबके समक्ष रखी और इससे संबंधित अपने विचार साझा किए। इसके बाद विश्व न्याय मंदिर के जुलाई, 2019 के प्रपत्र का अध्ययन किया जिसमें दिव्यात्मा बाब के जन्म के दिवशताब्दि समारोह की तैयारी से जुड़े कई प्रश्न है जो इस समारोह की तैयारी को आसान बनाते है।कार्यक्रम के बीच बीच में सभी ने बहाई गीतों से एक दूसरे का मनोरंजन भी किया। एक प्रार्थना के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

More From bahaifaith

Trending Now
Recommended