संजीवनी टुडे

न्यू एरा एंपावरमेंट एकेडमी ने आयोजित की बहाई शिक्षा से प्रेरित वर्कशॉप, प्रमुख मुद्दा रहा हेल्दी लाइफ

संजीवनी टुडे 28-08-2019 22:42:26

उत्तरप्रदेश स्थित न्यू एरा एम्पावरमेंट एकेडमी ने बहाई शिक्षाओं से प्रेरित एक वर्कशॉप का आयोजन किया।


डेस्क। उत्तरप्रदेश स्थित न्यू एरा एम्पावरमेंट एकेडमी ने बहाई शिक्षाओं से प्रेरित एक वर्कशॉप का आयोजन किया। इस आयोजन का प्रमुख मुद्दा हेल्दी लाइफ रखा गया। इस कार्यक्रम में उन बच्चों की माताओं को आमंत्रित किया गया था, जिनके बच्चे एकेडमी में पढ़ते है।

कार्यक्रम बच्चों की माताओं ने बहाई पवित्र लेखों के माध्यम से चरित्र निर्माण से सम्बंधित गुणों के बारे में सीखा। उन्होंने सीखा कि बच्चों का लालन-पालन ईश्वर के प्रेम के द्वारा किया जाना चाहिए, ताकि आध्यात्मिक गुणों को धारण कर सके।

अगर बच्चे आध्यात्मिक गुणों को ग्रहण करेंगे और ईश्वर का प्रेम उनमे होगा तो वे समाज अच्छे व्यक्ति बनेंगेऔर देश के अच्छे नागरिक बनेंगे। वे हमेशा बुरे कामों को करने से बचेंगे। साथ ही वे पूरे समाज की सेवा करने के लिए तत्पर होंगे।

साथ ही इस कार्यक्रम में बच्चों की माताओं ने सीखा कि शरीर का स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है।शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है कि बच्चों को पोष्टिक आहार मिले और शुध्द वातावरण मिले। इसलिए जंक फूड न खाकर, हरी सब्जियां और फल जैसी पोष्टिक चीजें ही बच्चों को खिलाएं।

उन्होंने सीखा कि अगर शरीर स्वस्थ नही होगा तो मनुष्य कुछ भी नही कर पाएगा। इससे बच्चों का बौद्धिक विकास भी रुक जाता है और शारिरिक विकास भी रुक जाता है। साथ ही कई प्रकार की बीमारियां भी शरीर को घेर लेती है।

कार्यक्रम के अंत में सभी ने सहयोगी गेम खेला, जो एक-दूसरे की मदद करना सिखाता है। साथ ही विद्यालय के संस्थापक रोहित कुमार ने महिलाओं से आग्रह किया कि जो महिलाएं पढ़ी लिखी नही है, वे इस विद्यालय में आकर पढ़ना लिखना सीख सकती है और जो महिलाएं पढ़ी-लिखी है वे यहाँ आकर सहयोग कर सकती है

More From bahaifaith

Trending Now