संजीवनी टुडे

बहाई समुदाय ने आयोजित की चरित्र निर्माण संगोष्ठी

संजीवनी टुडे 12-08-2019 19:54:01

आरएसबीएन मांटेसरी स्कूल में बहाई समुदाय ने चरित्र निर्माण संगोष्ठी का आयोजन किया गया।


लखनऊ। सोमवार सुबह 8:00 बजे से 1:00 के बीच आरएसबीएन मांटेसरी स्कूल में बहाई समुदाय ने चरित्र निर्माण संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में निवेरा एंपावरमेंट अकैडमी, ग्लोरी पब्लिक स्कूल, कान्वेंट पब्लिक स्कूल, सनराइज अकैडमी सहित लगभग 8 स्कूल के प्रिंसिपल और वहां के ऑनर्स आए, जिन्होंने एक जगह पर मिलकर चर्चा की, कि कैसे बच्चों का चरित्र निर्माण किया जाए।

यह खबर भी पढ़ें:सरकार रविदास मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए कानूनी तथा वित्तीय सहायता देने के लिए तैयार- समिति

इसमें अलग-अलग स्कूलों के अनुभव साझा किए गए कि किस तरह से हम अपने स्कूलों में बच्चों का जो चरित्र है उसकी शिक्षा दे रहे हैं। वहीं कई स्कूलों ने इस संबंध में अपने-अपने अनुभव साझा किए। अंत में एक प्रश्न आया कि कैसे हम नैतिक शिक्षा का संचालन अपने स्कूलों में प्रारंभ करें। 

ु

इस संबंध में लखनऊ से आए डॉ हामिद ने बताया कि कैसे जूनियर E3 पावर मैन प्रोग्राम है जिसे कुछ स्कूलों ने शुरू किया है और उसका किस तरह से प्रभाव किशोरों पर पड़ रहा है। यही कि कैसे वह अपने चरित्र के निर्माण में सारी चीजें सीख रहे हैं। इनमें से लगभग 5 स्कूल ऐसे थे जिनमें यह कार्यक्रम नहीं चल रहा था। उसके बाद फिर उन स्कूलों ने अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की कि हम भी इस कार्यक्रम की शुरुआत करना चाहते हैं। इस तरह से उनको किशोरों की पुस्तकों से परिचित कराया गया। 

ु

साथ ही इन पुस्तकों का उद्देश्य बताया गया। इसके बाद एक समय निर्धारित किया गया कि हम इस ट्रेनिंग के लिए कुछ युवाओं को अपने स्कूल से भेजेंगे जो बच्चों के साथ सेवा दे रहे हैं, जो कि बंथरा, काकोरी, माल, मलिहाबाद और उन्नाव से है।

ु

इस कार्यक्रम के दौरान सभी ने अपने विचारों को साझा किया और बहुत ही प्रसन्नता के साथ अपने समुदायों में वापस गए, योजना बनाएं गए और हर 3 महीने में सभी स्कूल एक साथ मिलते रहेंगे साथ ही इसी तरह से बच्चों की प्रगति के बारे में सीखते रहेंगे।

ु

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From bahaifaith

Trending Now
Recommended