संजीवनी टुडे

VIDEO: मारुति सुजुकी की इस कार का धमाल, हर 2 मिनट में हो रही हैं 1 यूनिट की सेल, जानें खासियत!

संजीवनी टुडे 11-06-2019 19:27:29

मारुति सुजुकी अपनी Dzire कॉम्पैक्ट सेडान की बिक्री भारत में लगभग 10 सालों से कर रही है


नई दिल्ली। मारुति सुजुकी अपनी Dzire कॉम्पैक्ट सेडान की बिक्री भारत में लगभग 10 सालों से कर रही है और अब तक कंपनी ने इसके लगभग 19 लाख यूनिट्स की बिक्री कर ली है। 2018-19 में मारुत सुजुकी ने डिजायर की 2.5 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेची हैं। इस कार की औसत मासिक बिक्री 21000 यूनिट्स रही। 

डिजायर अपने सेगमेंट की बेस्ट कार है और इसका मार्केट शेयर 55 प्रतिशत है। वहीं दूसरे नंबर पर होंडा की Amaze है। साथ ही कंपनी ने दावा किया है कि उसने हर दो मिनट में एक नए Dzire यूनिट की बिक्री की है। 

ु

मारुति सुजुकी इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि मारुति सुजुकी की यात्रा में डिजायर ब्रांड का अहम योगदान रहा है और वह ग्राहकों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने कहा कि डिजायर के लॉन्च के साथ कंपनी ने एक नया 'कॉम्पैक्ट सेडान' सेगमेंट बनाया है। यह सेगमेंट लगातार विकसित हो रहा है और बढ़ रहा है। 

ु

मारुति सुजुकी Dzire कॉम्पैक्ट सेडान के साथ 6 वेरिएंट्स में AGS (ऑटो गियर शिफ्ट) का ऑप्शन देती है, जिसे सामान्यत: AMT कहा जाता है। कंपनी का दावा है कि करीब 13 प्रतिशत ग्राहक ऑटोमैटिक ऑप्शन सेलेक्ट करते हैं। गौर करने वाली बात ये भी है कि कंपनी के मुताबिक नई Dzire को खरीदने वाले आधे ग्राहक पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहक होते हैं। इससे पता चलता है कि ग्राहकों की रूचि बड़ी और प्रीमियम कारों में है। 

ु

मौजूदा मारुति सुजुकी Dzire Heartect प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है और इसमें स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर्स जैसे डुअल फ्रंट एयरबैग्स, EBD के साथ ABS और ISOFIX शामिल किए गए हैं। मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो मारुति Dzire 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आती है। यहां दोनों ही मॉडलों पर मैनुअल ट्रांसमिशन और AMT का ऑप्शन मिलता है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

पेट्रोल इंजन 82 bhp का पावर और 113 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं डीजल यूनिट 74 bhp का पावर और 190 Nm का पिक टॉर्क पैदा करता है। दावे के मुताबिक पेट्रोल मॉडल की माइलेज 22 kmpl और डीजल यूनिट की माइलेज 28 kmpl है। भारत में इसकी शुरुआती कीमत 5.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

मात्र 220000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314188188

More From automobile

Trending Now
Recommended