संजीवनी टुडे

वाहन निर्माता कंपनियों को मांग बढ़ने की उम्मीद, फेस्टिव सीजन में उत्पादन बढ़ाने की जबरदस्त तैयारी

संजीवनी टुडे 23-09-2020 12:26:36

वाहन निर्माता कंपनियों एवं कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों को आगामी त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने की पूर्ण आस है।


 

डेस्क। वाहन निर्माता कंपनियों एवं कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनियों को आगामी त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने की पूर्ण आस है। इसलिए वे उत्पादन में वृद्धि करने हेतु पूरी तैयारी कर रही हैं। ऑटोमोबाइल, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट्स तथा दूसरे सेक्टर की कंपनियां अपनी पूरी क्षमता संग बीते दिनों प्रोडक्शन में आई कमियों की भरपाई करने का प्रयास कर रही हैं। इसके सिवा कंपनियां अपना स्टॉक बनाने में लगी हुई हैं। 

मारुति सुजुकी, टीवीएस मोटर्स तथा एलजी ने की मजबूत तैयारी 
ख़बरों की माने तो, मारुति सुजुकी ने इस बार का फैमिली डे सेलिब्रेशन अक्टूबर एवं हेतु टाल दिया है ताकि प्रोडक्शन को रफ्तार दी जाए। वीकेंड में भी मारुति अपनी फैक्टरियों को पूरी रफ्तार से चलाएगी। टू-व्हीलर मेकर कंपनी टीवीएस मोटर अगले कुछ रविवार को भी प्रोडक्शन जारी रखेगी। एलजी तथा सैमसंग की प्रोडक्शन यूनिटों में अगले कुछ हप्ते में छुट्टियों में भी काम होगा। 

कोरोना के कारण सप्लाई की परेशानियां 
हालांकि कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों तथा गाड़ियों की मांग में वृद्धि हुई है किन्तु कोरोना के कारण इनके पार्ट्स और कंपोनेंट की सप्लाई में अड़चनें आ रही हैं। फ्रिज और वॉशिंग मशीन मैन्यूफैक्चरर्स को सप्लाई की अधिक परेशानियां आ रही हैं। दरअसल कुछ सप्लायर्स के कंटेनमेंट जोन में होने के कारण सप्लाई की दिक्कतें बढ़ गई हैं। 

भारत के सबसे बड़ी होम अप्लायसंज मेकर कंपनी एलजी फ्रिज और माइक्रोवेव का प्रोडक्शन बढ़ाने हेतु तीन शिफ्ट में काम करवा रही है। कंपनी का ऐसा मानना है कि उत्पादन में कोई गिरावट न आए एवं पीक डिमांड की स्थिति में भी स्टॉक पर्याप्त रहे। 

कंपनियां इस बात का पूरा ध्यान रख रही हैं कि फेस्टिवल सीजन में स्टॉक कम न पड़े। हालांकि आगे का प्रोडक्शन इस बात पर निर्भर करेगा कि कोरोना पर कैसे नियंत्रण हो पाता है। किन्तु गोदरेज जैसी कंपनियों की माने तो प्रोडक्शन बढ़ाने और स्टॉक तैयार करने पर इस समय पूरा जोर है ताकि किसी भी मांग की पूर्ति की जा सके। 

यह खबर भी पढ़े: संयुक्त राष्ट्र महासभा में एक-दूसरे पर गरजे डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनफ़िंग, चीनी राष्ट्रपति ने शांति का राग अलापा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From automobile

Trending Now
Recommended