संजीवनी टुडे

साल 2020 संग इन शानदार गाड़ियों की यात्रा भी हुई समाप्त, जानिए वजह

संजीवनी टुडे 31-12-2020 13:54:50

नोवेल कोरोना वायरस ने हिंदुस्तान सहित दुनियाभर के कई देशों की रफ्तार को रोककर रख दिया।


डेस्क। नोवेल कोरोना वायरस ने हिंदुस्तान सहित दुनियाभर के कई देशों की रफ्तार को रोककर रख दिया। इंसान के पश्चात महामारी का सर्वाधिक असर ऑटो इंडस्ट्री पर पड़ा है। इतना ही नहीं, इस वर्ष अप्रैल 2020 में लागू हुए नए उत्सर्जन मानकों के तहत अनेक वाहन निर्माता कंपनियों के हिस्से निरासा आई, इन कंपनियों ने अपने अनेक वाहनों की मैन्युफैक्चरिंग पर पूरी तरह से पाबंधी लगा दी।दरअसल, हिंदुस्तान में बीएस-4 के पश्चात बीएस-5 को छोड़कर सीधे बीएस-6 को लागू कर दिया गया। बीएस-6 को हिंदुस्तान में अप्रैल 2020 में देशभर में लागू कर दिया गया। 

बता दें कि कंपनी होंडा मोटर्स को भी बीएस-6 के चलते अपनी Accord और BR-V के उत्पादन को बंद करना पड़ा। होंडा मोटर्स ने इसके सिवा अपनी लोकप्रिय सेडान Civic एवं CR-V एसयूवी के उत्पादन पर भी पाबंदी लगा दी। 

बीएस-6 न केवल होंडा की कारों पर कयामत बनकर टूटा बल्कि इसकी जद में कार निर्माता कंपनी निसान की Micra और Sunny भी आईं। निसान कंपनी की कार Micra पिछले 10 सालों से भारतीय बाजारों में अपना जलवा कायम किए हुए थी, परन्तु कंपनी ने जब इसे बीएस6 में अपडेट नहीं किया तब इसकी यात्रा पर विराम लग गया और साथ ही Sunny कार की यात्रा भी समाप्त कर दी गई। 

इसके सिवा महिंद्रा ने नई थार के 6 सीटर वेरिएंट को बंद कर दिया है, इनमें पीछे की ओर जंप सीटें प्रदान की गई थी एवं ये वेरिएंट केवल फिक्सड सॉफ्ट टॉप में उपलब्ध थे। अब यह महिंद्रा कार सिर्फ अधिक सुरक्षित एएक्स ऑप्शनल और एलएक्स वेरिएंट में उपलब्ध है। 

इसके साथ ही होंडा ने अपने ग्रेटर नोएडा प्लांट में प्रोडक्शन बंद कर दिया है तथा इसी संग कंपनी ने अपनी सिविक और सीआर-वी कार को भी बंद कर दिया है। हालांकि ग्राहक इन दोनों कारों को डीलरशिप पर उपस्थित आखिरी स्टॉक तक ले सकते हैं एवंर उनसे मोलभाव करके इन पर अच्छी छूट भी मिल सकती हैं।

यह खबर भी पढ़े: बॉलीवुड के लिए किसी काल से कम नहीं गुजरा साल 2020, इन बड़े स्टार्स ने दुनिया को कहा अलविदा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From automobile

Trending Now
Recommended