संजीवनी टुडे

बरसात के मौसम में ऐसे रखें अपनी कार का ध्यान, नहीं होगी कोई दिक्कत

संजीवनी टुडे 11-08-2020 12:29:05

वर्षा के कारण सड़कों पर पानी भर जाने से ड्राइव करने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।


नई दिल्ली। भारत के अनेक भागों में बारिश का दौर लगातार जारी है। कई जगहों पर तो बाढ़ के हालात हैं। वर्षा के कारण सड़कों पर पानी भर जाने से ड्राइव करने में बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ में कार को भी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में बरसात के दिनों में गाड़ी का ध्यान रखना काफी आवश्यक होता है। 

गाड़ी की करें सफाई
बता दें कि यदि बरसात में गाड़ी भीग चुकी है तो बारिश के पश्चात उसकी सफाई बेहद जरूरी हैं। क्योंकि वर्षा का पानी गाड़ी अनेक भागों में पानी चला जाता है जिसे यदि निकाला नहीं गया तो गाड़ी की बॉडी को काफी नुकसान पहुंच सकता है, इतना ही नहीं जंग लगने का भी खतरा बना रहता है। 

हैडलाइट हो जाती है खराब
अक्सर देखने में आता है कि गाड़ियों की टेललाइट तथा हेडलाइट ठीक से कार्य नहीं करती और अनेक बार यह दुर्घटना की भी वजह बनती है। बारिश के मौसम में रात के समय हेडलाइट और टेललाइट का ठीक होना काफी आवश्यक होता है। 

गाड़ी को न करें कवर
बरसात के मौसम में अपनी गाड़ी को कवर करके न रखिए, क्योंकि ऐसा करने से गाड़ी में रस्ट लगने का खतरा होता है। इसलिए जब वर्षा हो रही हो तब भी गाड़ी को कवर न कीजिए। 

चेचिस में भर जाता है पानी
वर्षा के मौसम में अक्सर गाड़ी की चेसिस के भीतर पानी चला जाता है जिससे गाड़ी को बहुत नुकसान हो सकता है। ऐसे में सर्विस सेंटर जाकर चेसिस में भरे पानी को निकलवाना चाहिए। 

कार की ऐसे करें सुरक्षा
यदि आप डीज़ल तथा जले हुए मोबिल ऑयल को मिलाकर गाड़ी की बॉडी के निचले भाग, इंजन के आसपास एवं लीफ स्प्रिंग पर लगाते हैं तो आपकी गाड़ी रस्ट से बच जाएगी। किन्तु ध्यान रहे इस मिक्सचर का उपयोग डिस्क ब्रेक, कैलिपर्स, व्हील ड्रम तथा रबर पार्ट पर इसका उपयोग ना कीजिए। 

यह खबर भी पढ़े: Rajasthan Politics Update/क्या बीजेपी है पायलट की वापसी का मुख्य कारण? जानिए क्या कहते है समीकरण

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From automobile

Trending Now
Recommended