संजीवनी टुडे

प्राग्मा ने की लॉन्च, अब गैस से चलेगी 'बाइक', जानिए फीचर्स

संजीवनी टुडे 18-01-2018 17:35:10

नई दिल्ली। फ्रेंच की एक स्टार्ट अप कंपनी ने हाइड्रोजन पॉवर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल अल्फा लॉन्च की है। यह पहली कंपनी है जो हाइड्रोजन साइकिल का प्रोडक्शन कर रही है। इस साइकिल को कोपरेट या फिर म्युनिसिपल फ्लैट्स में इस्तेमाल करने के लिए खास तौर पर डिज़ाइन किया गया है। साइकिल का मैन्युफेक्चर प्रागमाइंडस्ट्रीज कर रही है। 

ये भी पढ़े: वीडियो वायरल पर बोले हार्दिक, कहा- बीजेपी कर रही है मुझे बदनाम करने की कोशिश

मूल्य को कम करने हेतु किया जा रहा विचार 
'अल्फा बाइक' नाम की इस साइकिल की कीमत ग्राहकों के हिसाब से काफी ज्यादा है। एक हाइड्रोजन साइकिल की कीमत 7,500 यूरो है। कंपनी के संस्थापक और चीफ एग्जीक्यूटिव पाएरे फोर्टे ने दावा किया कि कई अन्य कंपनियों के पास हाइड्रोजन बाइक का प्रोटोटाइप तो है लेकिन हमारी कंपनी पहली है जिसने इस तरह की बाइक को बनाकर दिखाया है। 

यह है अल्फा के खास फीचर 
इस अल्फा बाइक में 2 लीटर हाइड्रोजन का टैंक है जिससे करीब 100 किलोमीटर तक जाया जा सकता है। यह रेंज किसी भी इलेक्ट्रिक बाइक जैसी ही होगी। इस साइकिल की सबसे अच्छी बात यह है कि अन्य ई-बाइक के मुकाबले यह जल्दी चार्ज होगी। एक किलो हाइड्रोजन में एक किलो कि लिथियम बैटरी के मुकाबले करीब 600 गुणा ज्यादा एनर्जी होगी। 

ये भी पढ़े: VIDEO: रोहिणी कोर्ट में हुई फायरिंग में कैदी की मौत, हमलावर ने किया सरेंडर

कई देशों में बढ़ी मांग 
यह बाइक दिखाई देने में नॉर्मल साइकिल की तरह लगती है। आने वाले समय में कंपनी बाइक को डिलीवरी कंपनी को रेंट पर देने का प्लान कर रही है। प्राग्मा कंपनी ने पिछले साल 100 हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकिल का निर्माण किया है। आने वाले समय में कंपनी 150 साइकिल तैयार करने का प्लान कर रही है। 

Rochak News Web

More From automobile

Trending Now
Recommended