संजीवनी टुडे

भारत में पहले BS कॉम्प्लाएंट वाहनों को लॉन्च करने वाला पहला ब्रांड बना मर्सिडीज बेंज

संजीवनी टुडे 20-01-2018 13:24:04

नई दिल्ली। लग्जरी कार बनाने के लिए दुनियाभर में मशहूर कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज इंडिया ने आज भारत की पहली BS-VI कार लॉन्च कर दी। यह कंपनी का फ्लैगशिप मॉडल है। इतना ही नहीं, यह पहली ऐसी मेड इन इंडिया कार भी बन गई है जो कि BS-VI मानकों के अनुरूप बनाई गई है। 

यह भी पढ़े: कांग्रेस के एमएलसी दीपक सिंह ने की पुलिस अधिकारी के साथ बदतमीजी

2016 में कंपनी ने BS-VI वाहन भारत में बनाने का संकल्प लिया था। यहां तक कि पिछले साल मर्सिडीज ने कन्फर्म किया था कि वह 2018 में BS-VI कार पर शिफ्ट कर देगी। इस तरह मर्सिडीज बेंज भारत में पहले बीएस कॉम्प्लाएंट वाहनों को लॉन्च करने वाला पहला ब्रांड बन गया है। 

यह भी पढ़े: कटरीना कैफ ने सीखा फाइटिंग चलाना, देखे वीडियो

एआरएआई की निदेशक रश्मी ऊर्ध्वरेषे ने मर्सिडीज बेंज के लिए सीएमवीआर के अनुपालन का सर्टिफिकेट केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग, जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी और सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव अभय दामले और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में कंपनी के एमडी और सीईओ रोलैंड फोल्गर को प्रदान किया। यह कार मौजूदा BS IV कारों से इसलिए अलग है क्योंकि पलूशन के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार पार्टिकुलेट मैटर वाले तत्वों में काफी कमी आएगी। 

BS-VI उत्सर्जन मानकों से लैस इस कार से पार्टिकुलेट मैटर में 82 पर्सेंट तक कमी आएगी। इसके साथ ही BS IV कारों के मुकाबले नाइट्रोजन आॅक्साइड के उत्सर्जन में भी 68 पर्सेंट तक कमी आएगी। Mercedes-Benz 350d पहली कार होगी जिसमें BS-VI उत्सर्जन मानकों को फॉलो किया गया होगा। यह नई 6 सिलिंडर इंजन वाली कार है। 

Rochak News Web

More From automobile

Trending Now
Recommended