संजीवनी टुडे

मारुति सुजुकी ऑल्‍टो के 20 साल पूरे, अब तक 40 लाख भारतीयों को बेचीं ऑल्‍टो कारें

संजीवनी टुडे 13-10-2020 15:16:16

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सु‍जुकी इंडिया (एमएसआई) के सबसे लोकप्रिय मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए हैं।


नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सु‍जुकी इंडिया (एमएसआई) के सबसे लोकप्रिय मॉडल ऑल्टो के दो दशक पूरे हो गए हैं। इन 20 साल में कंपनी ने ऑल्टो की 40 लाख से अधिक इकाइयां बेची हैं। ये जानकारी कंपनी ने मंगलवार को दी। 

20 साल में ऑल्टो 40 लाख भारतीयों के पास 
एमएसआई ने एक बयान में कहा कि ऑल्टो के 20 साल पूरे हो गए हैं। ये मॉडल 40 लाख भारतीय परिवारों के पास है। कंपनी ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान इस मॉडल में काफी बदलाव हुए हैं। ग्राहकों की जरूरतों के मुताबिक ऑल्टो को ‘अपग्रेड’ किया गया है। 

16 साल से सबसे ज्‍यादा बिकने वाली कार 
मारुति के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि पिछले दो दशक के दौरान ऑल्टो ने भारत के आवागमन के तरीके को बदला है। पिछले 16 साल से ऑल्टो सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। ये मॉडल आज भी भारतीयों के दिलों को जीत रहा है।

हर बदलाव के साथ ऑल्टो का आकर्षण बढ़ा 
श्रीवास्तव ने कहा कि हर बार बदलाव के बाद इस मॉडल का आकर्षण बढ़ा है। उन्‍होंने कहा कि ये पहली बार कार खरीदने वालों का पसंदीदा मॉडल भी है। उन्होंने बताया कि वित्‍त वर्ष 2019-20 में ऑल्टो के 76 फीसदी खरीदारों के लिए यह उनकी पहली कार थी। चालू साल में ये आंकड़ा बढ़कर 84 फीसदी हो गया है। 

मारुति ने साल 2000 में किया था इसे पेश
उल्‍लेखनीय है कि एमएसआई ने ऑल्टो को साल 2000 में पेश किया था। ऑल्टो ने साल 2008 में 10 लाख की बिक्री का आंकड़ा पर किया था। साल 2012 में इसने 20 लाख और साल 2016 में 30 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार किया था।

यह खबर भी पढ़े: बॉलीवुड के खिलाफ गैर जिम्मेदाराना और अपमानजनक टिप्पणी पर फिल्मी हस्तियां पहुंचीं दिल्ली हाईकोर्ट

यह खबर भी पढ़े: कंगना रनौत ने शेयर की तस्वीर, बोली- मेरा घर अवैध रूप से टूटने से फैंस काफी दुखी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From automobile

Trending Now
Recommended