संजीवनी टुडे

JLR ने इलेक्ट्रिक ड्राइवरलेस कार का किया अनावरण

संजीवनी टुडे 19-02-2020 16:31:02

जगुआर लैंड रोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राल्फ स्पेथ ने मंगलवार को प्रिंस चार्ल्स द्वारा एनएआईसी के आधिकारिक लॉन्च के मौके पर कहा कि प्रोजेक्ट वेक्टर से यह पता चलता है कि...


कोवेंट्री। टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने मध्य इंग्लैंड के यूनिवर्सिटी ऑफ़ वारविक में अपने नए इनोवेशन सेंटर में विकसित स्पिन-ऑफ प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में एक नई फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक ड्राइवरलेस कार का अनावरण किया है। इसे मध्य ब्रिटेन के वारविक यूनिवर्सिटी में स्थित कंपनी के नवोन्मेष केंद्र में विकसित किया गया है।

जगुआर लैंड रोवर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) राल्फ स्पेथ ने मंगलवार को प्रिंस चार्ल्स द्वारा एनएआईसी के आधिकारिक लॉन्च के मौके पर कहा कि प्रोजेक्ट वेक्टर से यह पता चलता है कि जगुआर लैंड रोवर हमारे समाज को अधिक सुरक्षित, अधिक स्वस्थ और पर्यावरण को अधिक स्वच्छ बनाने के लिये नवोन्मेष में अग्रणी है। उन्होंने कहा कि हम इस परियोजना के जरिये अकादमिक जगत, आपूर्ति श्रृंखला और डिजिटल सेवा क्षेत्र की उत्कृष्ट प्रतिभाओं को एक साथ ला रहे हैं, ताकि आवागमन की कनेक्टेड व एकीकृत प्रणालियां विकसित की जा सकें।

राल्फ स्पेथ ने कहा कि प्रोजेक्ट वेक्टर अवधारणा वाहन को जेएलआर द्वारा एक स्पिन-ऑफ स्टार्ट-अप मॉडल के रूप में विकसित किया गया है, जो आने वाले महीनों में अपने बाजार के उतार-चढ़ाव के लिए तैयार है ताकि मॉडल के विकास को अगले चरण पर ले जाया जा सके। अगले साल के अंत तक हम इसे सड़कों पर उतार देंगे।

स्पेथ ने कहा कि ये प्रणालियां ही ‘डेस्टिनेशन जीरो’ की आधारशिलाएं हैं। कंपनी वाहन उद्योग के एक ऐसे भविष्य को ‘डेस्टिनेशन जीरो’ नाम देती है, जहां दुर्घटनाएं शून्य हों, उत्सर्जन शून्य हो और सड़क पर यातायात का दबाव शून्य हो। कंपनी ने कहा कि इस कार की लंबाई महज चार मीटर है तथा इसे शहरों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इसमें एक समतल पर सारी बैटरियां और ड्राइवट्रेन उपकरण लगाये गये हैं, जो इसे बहुद्देश्यीय बनाता है। अंदर का केबिन भी इस तरह से तैयार किया गया है कि उसे व्यक्तिगत या वाणिज्यिक इस्तेमाल के हिसाब से बदला जा सकता है।

यह भी पढ़े: ट्रंप दम्पति का ताजनगरी दौरा यादगार बनाने में जुटी योगी सरकार

यह भी पढ़े: किन्‍नर से दोस्‍ती करना युवक को पड़ा भारी, किया ऐसा हाल...

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From automobile

Trending Now
Recommended