संजीवनी टुडे

अगर सर्दी के मौसम में आपकी बाइक भी होती हैं ख़राब तो जरूर अपनाए ये मुख्य टिप्स

संजीवनी टुडे 20-01-2019 14:30:04


ऑटोमोबाइल डेस्क। गाड़ियों पर ठंड का असर दिख रहा है और यही समय होता है वैसे ही सर्दियों में भी कार और बाइक की देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि सर्दियों में आपको ही नहीं बल्कि आपकी गाड़ी को भी सर्दी लगती है। आज हम आपको बाइक जांच करने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनके चलते आप पता लगा सकते हैं कि वो इस ठंड को झेलने लायक है या नहीं। 

जयपुर में प्लॉट/ फार्म हाउस: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

1. इंजन,
ठण्ड के मौसम में ऑयल गाढ़ा हो जाता है ऐसे में अपनी गाड़ी का इंजन ऑयल चैक करना न भूलें, अगर ऑयल कम है इसे तो टॉप अप जरूर करें। इसके कारण इंजन पर दबाव अधिक बढ़ता है। इससे बैट्री को भी इसे गतिशील बनाने में जोर लगाना होता है। बंद इंजन में बैट्री का रेस्टिंग वोल्टेज 12.6V होना चाहिए। कनेक्शन्स को टाइट कीजिए और टर्मिनल पर थोड़ा ग्रीस लगाइए।

4ETFRG554FES

2. टायर,
सर्दियों के मौसम का असर टायरों पर होता है। यदि आपकी गाड़ी के टायर घिसे हुए हैं तो उन्हें जल्दी ही बदल लें नहीं तो गीली सड़कों पर गाड़ी के फिसलने का डर बना रहता है। रबर के ट्रेड की गहराई जरूर चैक करें। हर 10 डिग्री पर टायर प्रेशर में 2ppi का फर्क आता है। इस मौसम में एयर प्रेशर जल्दी-2 चैक करते रहना चाहिए। यही समय है जब जंग से लड़ने वाले प्रोडक्ट्स का उपयोग बाइक पर करना चाहिए।

4ETFRG554FES

3. लाइट,

MUST WATCH & SUBSCRIBE
अगर आपकी गाड़ी में फॉग लाइट नहीं तो हाइवे पर ड्राइविंग करना खतरे से कम नहीं होगा। बता दें इसके अलावा और गाड़ी की हेडलाइट्स को भी चेक कर लें कि उनकी रोशनी सही दिशा में जा रही हैं या नहीं जा रही है। 

More From automobile

Trending Now
Recommended