संजीवनी टुडे

सरकार ने मोटर व्हीकल एक्ट में किया बड़ा परिवर्तन, आप पर पड़ेगा ये प्रभाव

संजीवनी टुडे 24-10-2020 12:32:43

सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर व्हीकल रूल्स में संशोधन किया है।


नई दिल्ली। सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर व्हीकल रूल्स में संशोधन किया है। जिसके बाद से वाहनों के रजिस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट में ओनरशिप की डिटेल साफ रूप से जोड़नी होगी। मंत्रालय की माने तो, इस नोटिफिकेशन को शुक्रवार को जारी कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक मोटर व्हीकल रूल्स में हुए इस संशोधन से दिव्यांगजनों को विशेष फायदा प्राप्त होगा। 

संडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की माने तो, मोटर वाहनों के रजिस्ट्रेशन हेतु जो फॉर्म प्रदान किए जाते थे। उनमें वाहनों की ओनरशिप डिटेल स्पष्ट तौर पर दर्ज नहीं होती थी। जिस बात को अनेक बार मंत्रालय के ध्यान में लाया गया। जिसके बाद मंत्रालय सेंट्रल मोटर व्हीकल्स रूल्स-1989 के फॉर्म 20 में संशोधन किया एवं इसका नोटिफिकेशन 22 अक्टूबर, 2020 जारी कर दिया। इस संशोधन के पश्चात अब वाहनों के रजिस्ट्रेशन के वक्त ओनरशिप डिटेल्स दर्ज किया जाना सुनिश्चित होगा। 

भिन्न-भिन्न श्रेणियों में दर्ज होंगे वाहनों के ओनरशिप डिटेल्स
मोटर व्हीकल्स रूल में संशोधन के पश्चात अब वाहनों के रजिस्ट्रेशन में ओनरशिप डिटेल्स भिन्न-भिन्न श्रेणी में दर्ज होगी। दिव्यांगजनों को मिल सकेंगे सरकारी योजनाओं के फायदे दिव्यांगजनों को मोटर व्हीकल की खरीदारी, ओनरशिप एवं ऑपरेशन में सरकार की अलग-अलग योजनाओं के तहत जीएसटी तथा दूसरी छूट प्रदान की जाती हैं। 

सेंट्रल मोटर व्हीकल्स रूल्स के तहत फ़िलहाल जो डिटेल दर्ज होते हैं, उससे दिव्यांगजन का विवरण दर्ज नहीं होता। इससे दिव्यांगजन सरकारी योजनाओं के फायदे प्राप्त नहीं कर पाते हैं। इस संशोधन के पश्चात अब ऐसे ओनरशिप डिटेल ठीक तरह से दर्ज होंगे व दिव्यांगजन भिन्न-भिन्न योजनाओं के लाभ ले पाएंगे। 

यह खबर भी पढ़े: एक बार फिर डबल रोल में नजर आएंगे किंग खान, जल्द होगी फिल्म की घोषणा

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From automobile

Trending Now
Recommended