संजीवनी टुडे

खुशखबरी: सरकार अब जल्द लागू करेगी स्क्रैपेज पॉलिसी, 30 फीसदी तक सस्ती होगी नई कार

संजीवनी टुडे 19-09-2020 17:10:04

बहुत ही लंबे समय से लटकी स्क्रैपेज पॉलिसी शीघ्र लागू हो सकती है।


 

नई दिल्ली। बहुत ही लंबे समय से लटकी स्क्रैपेज पॉलिसी शीघ्र लागू हो सकती है। भारत सरकार ने इसकी सूचना संसद में दी है। केंद्रीय राज्‍यमंत्री जनरल वीके सिंंह ने आज कहा कि वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी हेतु कैबिनेट नोट तैयार हो गया है। 

ऐसा माना जा रहा है कि स्क्रैपेज पॉलिसी के लागू होने से सुस्ती और गिरावट से गुजर रही भारत की अर्थव्यवस्था को ताकत मिलेगी। नई गाड़ियों की मांग में वृद्धि होने से ऑटोमोबाइल सेक्टर रफ्तार पकड़ेगा। ग्राहकों को नए वाहन 30 प्रतिशत तक सस्ते में प्राप्त होंगे। वहीं स्क्रैप सेंटरों पर बड़े पैमाने पर रोजगार उपलब्ध होंगे। 

नई कार का मुफ्त में होगा रजिस्ट्रेशन, होंगे ये फायदें
बता दें कि पुरानी कार को स्क्रैपेज सेंटर को बेचने के पश्चात एक प्रणाम पत्र प्राप्त होगा। इससे दिखाकर नई कार खरीदने वालों का कार रजिस्ट्रेशन मुफ्त में होगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो, इस निर्णय से लगभग 2.80 करोड़ वाहन स्क्रैपेज पॉलिसी के अंतर्गत आएंगे। 

अर्थव्यवस्था हेतु संजीवनी का काम करेगी स्क्रैपेज पॉलिसी
ख़बरों की माने तो, स्क्रैपेज पॉलिसी को अब शीघ्र ही कैबिनेट के पास भेज दिया जाएगा। वहां से मंजूरी प्राप्त होने के पश्चात इसे लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

आपकी पुरानी कारों का क्या होगा?
स्क्रैपेज पॉलिसी में 15 वर्ष पुरानी गाड़ियों को सड़कों से हटाने का प्रावधान समाप्त किया गया है। किन्तु ऐसी गाड़ियों को चलाने हेतु प्रत्येक वर्ष फिटनेस सर्टिफिकेट लेना पड़ेगा। साथ ही पंजीकरण नवीनीकरण कराने की फीस को बढ़ाकर दो से तीन गुना किया गया है। इससे वाहन मालिक पुरानी गाड़ियों को बेचकर नई गाड़ी खरीदने हेतु आकर्षित होंगे। 

यह खबर भी पढ़े: Reliance Jio का 777 रुपये वाला धांसू रिचार्ज प्लान, 131GB हाई-स्पीड डेटा संग मिलेगा सबकुछ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From automobile

Trending Now
Recommended