संजीवनी टुडे

गौतम बुद्ध की इस प्रतिमा को देख आप चौंक जाएंगे

संजीवनी टुडे 11-08-2017 12:54:48

नई दिल्ली। सच और झूठ में फर्क को पहचानना अपने आप में काफी मुश्किल काम है, लेकिन एक मशीन के लिए यह काफी आसान है। एक बार के लिए इंसान सच और झूठ में फर्क नहीं पहचान पाता पर मशीन की नज़रों में यह मिनटों का काम है। 

 

कहते है आज भी पुराने वंशजों का अस्तित्व इस दुनिया में पाया जाता है आपको बता दें इससे जुडी कई गाथाएं आपने सुनी होंगी ठीक जैसे आपने अश्वत्थामा के जीवित होने की कहानिया सुनी है वैसे आज गौतम बुद्ध के होने का अनोखा सच सामने आया है। आपको बता दें यहां बात हो रही है चीन देश की जहा 1000 साल पुरानी गौतम बुध की प्रतिमा की खोज हुई है जिसने सभी को चौंका दिया है। 

यह भी पढ़े: जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए करे टमाटर का इस्तेमाल

वैज्ञानिकों का कहना है की यह गौतम बुध की ममी हो सकती है। आपको बता दें जब वैज्ञानिकों ने मूर्ति को सीटी स्कैन और एंडॉस्कपी की प्रक्रिया से गुज़ारा तो पाया की इसके अंदर एक बौद्ध भिक्षु की ममी सुरक्षित है, जो 1100 साल पहले जीवित रहा होगा सबसे एहम बात तो यह है की वैज्ञानिको ने इसे ममीज लाइफ बियॉन्ड डेथ शीर्षक के तहत पिछले साल नीदरलैंड्स में आयोजित की गई। 

इस प्रदर्शनी में इसे आईकैचर की संज्ञा दी थी लेकिन यह अब तक साफ़ रूप से स्पष्ट नहीं हो पाया है कि यह सेल्फममीफिकेशन (एशियाई भिक्षुओं का काफी पचिलित रिवाज) का केस है या नहीं, साथ ही साथ यह प्रतिमा हंगेरीयन नैचरल हिस्ट्री म्यूजियम में मई, 2015 तक प्रदर्शित की जाएगी।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From ajab-gjab

Trending Now
Recommended