संजीवनी टुडे

भोपाल- जबलपुर में नोटबंदी के बाद जनधन खातों में जमा हुई राशि की जांच शुरू

संजीवनी टुडे 29-11-2016 12:32:12

Bhopal Jabalpur Notbandi Credits to start examining the Jan Dhan accounts

भोपाल। नोटबंदी के बाद देश भर के लाखों जनधन खातों में अचानक अरबों रूपए जाम हुए हैं। मध्य प्रदेश में भी हजारों ऐसे जनधन खाते हैं जिनमें नोटबंदी के बाद काली कमाई को खपाने के लिए रकम जमा की गई है। आयकर विभाग ने ऐसे खातों को चिन्हित कर उनकी उनकी जांच शुरू कर दी है। भोपाल और जबलपुर में करीब 17 हजार जनधन खाते आयकर जांच के दायरे में हैं। 

ऐसे खातों पर नोटबंदी के बाद काफी समय से आयकर विभाग नजर रखे हुए था और बैंकों से ऐसे संदिग्ध खातों का रिकॉर्ड मंगाया था। भोपाल और जबलपुर में आयकर विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इन खातों में ढाई लाख से ज्यादा रकम जमा की गई है। सूत्रों के मुताबिक नोटबंदी के बाद बड़ी संख्या में जनधन खातों के माध्यम से 1000-500 के नोटों को ठिकाने लगाया गया था। नोटबंदी के बाद काला धन कुबेरों ने कुछ पैसों का लालच देकर अलग-अलग जनधन खातों में 1000 और 500 के नोटों को जमा कर अपना पैसा खपाने की कोशिश की है। 

अब आयकर विभाग ऐसे लोगों के खातों की जांच कर उनसे पूछताछ करने की तैयारी कर रहा है। आयकर निशाने पर पैसा जमा करने वाले जनधन खाताधारी और अपना पैसा खपाने वाले दोनों ही होंगे। बताया जा रहा है कि जबलपुर में करीब ऐसे आठ हजार और भोपाल के लगभग नौ हजार जनधन खातों को आयकर विभाग ने जांच के दायरे में लिया है। जबलपुर में आयकर विभाग ने सहकारी बैंकों और राष्ट्रीयकृत बैंकों भी नोटिस भेजकर नोटबंदी के बाद संदेह के दायरे में आए लोगों की जांच-पड़ताल तेज कर दी है।

यह भी पढ़े: OMG ! वो बोली "हेल्लो जानू मैं घर पर अकेली हूँ, जल्दी आओ" फिर...

यह भी पढ़े: बड़े स्तन वाली औरतों की ओर ज्यादा आकर्षित क्यों होते है पुरुष? जाने वजह

यह भी पढ़े: सम्भोग के दौरान जोर से चिल्ला रही थी औरत, फिर पड़ोस की बुजुर्ग महिला ने पुलिस बुलाई फिर...

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From national

loading...
Trending Now
Recommended