संजीवनी टुडे

इस शख्स ने दुनिया की सबसे लंबी और बहुत कठिन चढ़ाई महज 8 दिन में पूरी कर सबको किया हैरान

संजीवनी टुडे 30-11-2016 11:02:29

नई दिल्ली। लोगों को भी रिकॉर्ड बनाने की ऐसी धून सवार रहती है कि लोग क्या कर गुजरते हैं इसका अंदाजा शायद वो खुद भी नहीं लगा सकते हैं। ऐसा कुछ किया चेक रिपब्लिक के रहने वाले एडम ने। एडम ने दुनिया की सबसे लंबी और बेहद कठिन चढ़ाई महज 8 दिन में पूरी कर सबको चौंका दिया है। आपको बता दें कि एडम ने योशेमिते नेशनल पार्क की 3000 फीट ऊंची पहाड़ी पर 14 नवंबर को चढ़ाई शुरू की। 

कड़ी मशक्कत से वे 90 डिग्री ऊंची पहाड़ी के टॉप पर आठ दिन बाद पहुंचे। इससे पहले अमेरिकी क्लाइंबर टॉमी काल्डवेल और केविन जोर्गेनसन ने पिछले साल जनवरी में यहां चढ़ाई की थी। लेकिन इन दोनों ने 19 दिन में इसे पूरा किया था। एडम ने कहा कि मैं इस वक्त बहुत अद्भुत महसूस कर रहा हूं और मेरा हौसला और बढ़ गया है। 

हालांकि ये यात्रा उतनी ही कठिन थी,जितनी मैं सोच रहा था। मैंने डेढ़ महीने तक इसकी अच्छी तैयारी की है। आपको बता दें कि इस एडवेंचर स्पोर्ट्स में क्लाइंबर किसी इक्विपमेंट की मदद के बिना रस्सियों के सहारे पहाड़ पर चढ़ता है। इसमें रस्सियों को बोल्ट से बांधते हैं। लेकिन पहाड़ पर बोल्ट ठोकने के लिए ड्रिल मशीन का प्रयोग नहीं करते, बल्कि हथौड़ी से बोल्ट ठोककर पहाड़ पर फिक्स करने पड़ते हैं।

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े: जिंदगी भर के लिए छिन गयी इस लड़की की हंसी... पढ़ना ना भूले

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुनिया के सबसे ठंडे महाद्वीप में पानी नहीं बल्कि बहता है खून, छिपे हैं कई राज

sanjeevni app

More From ajab-gjab

Trending Now
Recommended