संजीवनी टुडे

30 साल तक बर्फ में दबे रहने के बावजूद भी जीवित निकला ये Toughest Animal

संजीवनी टुडे 17-10-2016 13:26:59

नई दिल्ली। दरियाई घोड़े के समान दिखने वाला “वाटर बीयर” अब जिंदा हो गया है और इससे अंडे भी विकसित होने लगे हैं। लोग इसे ‘स्लीपिंग ब्यूटी’ के नाम से भी बुलाते हैं। यह एक ऐसा जीव है, जो कई दशकों तक बिना हवा पानी के भी जीवित रहता है। किसी भी चीज के ना मिलने के बावजूद ये 200 साल तक जीवित रह सकता है। ये एक ऐसे जीव का नाम है, जो किसी भी परिस्थति में जीवित रहने की योग्यता रखता है।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

इस पर किसी भी प्रकार के वातावरण का और किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा का इस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ये किसी भी हाल में कई साल तक जिंदा रह सकता है और इसकी यही खासियत हाल में साबित भी हुई, जिसके बाद वैज्ञानिक भी हैरान रह गए। जापान की एक प्रयोगशाला में वैज्ञानिकों ने परीक्षण के लिए इस जीव को माइनस 20 डिग्री सेल्सियस वाले तापमान में (एक बर्फीले बॉक्स के भीतर) लगभग 30 साल तक दबाए रखा, लेकिन इतनी लंबी अवधि के बावजूद भी ये जीव दोबारा जीवित हो गया है।

इस छोटे से समुद्री जीव को जापान के वैज्ञानिकों के एक दल ने साल 1983 में अंटार्कटिका से प्राप्त किया था। उस समय ये जीव बर्फ की काई में जमा हुआ मृत अवस्था में पड़ा था। इस पर शोध करने वाले वैज्ञानिकों का दल इसे जापान ले आया और यहां पर लाकर उसे गर्मी वाले स्थान की जगह बर्फ वाले ही एक बॉक्स में रख दिया। यह 30 साल तक वैसे ही पड़ा रहा। 30 साल बाद दूसरे दल ने इस जीव को बक्से से बाहर निकाला और उसे पोषक तत्वों से भरे एक बॉक्स में रख दिया। 

कुछ समय के बाद ही यह जीव कुछ क्रियाएं करने लगा, जिसे देख वैज्ञानिकों भी हैरान रह गए। अब लोग इसे ‘स्लीपिंग ब्यूटी’ के नाम से भी बुलाते हैं। दरियाई घोड़े के समान दिखने वाला यह जीव “वाटर बीयर” अब जिंदा हो गया है और इससे अंडे भी विकसित होने लगे हैं। यह एक ऐसा जीव है, जो कई दशकों तक बिना हवा पानी के भी जीवित रहता है। किसी भी चीज के ना मिलने के बावजूद ये 200 साल तक जीवित रह सकता है। माना जाता है कि कभी किसी विनाश से मानवजाति का अंत हो भी गया, तब भी ये जीव जीवित ही रहेगा।

  

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: फेसबुक पर ऑनलाइन दोस्ती .. और फिर इस तरह दे डाला खुनी वारदात को अंजाम!

यह भी पढ़े: OMG! इस गांव में लड़कियां अपने मां-बाप के सामने बनाती है शारीरिक संबंध

 

sanjeevni app

More From ajab-gjab

Trending Now
Recommended