संजीवनी टुडे

News

अफगानिस्तान में लापता हुए दो पाकिस्तानी राजनयिक

Sanjeevni Today 19-06-2017 08:19:34

 

इस्लामाबाद। अफगानिस्तान के जलालाबाद प्रांत में वाणिज्य कार्यालय में तैनात दो पाकिस्तानी राजनयिक शुक्रवार से लापता हैंं। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने यहां बताया कि दोनों राजनयिक सडक़ मार्ग से स्वदेश लौटने की तैयारी में थे उसी समय से लापता हैं। पाकिस्तान ने हालांकि इसके पीछे किसी भी आतंकवादी संगठन पर अभी तक शक नहीं जताया है लेकिन काफी समय से अफगानी इस्लामिक आतंकवादी संगठन पाकिस्तानी राजनयिकों को निशाना बनाए हुए हैं। 

 

विदेश मंत्रालय ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा,पाकिस्तान सरकार ने अफगानिस्तान सरकार से इन अधिकारियों का जल्द से जल्द पता लगाने तथा इनके अपहरण में शामिल लोगों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग की है। बयान में कहा गया है कि अफगानिस्तान सरकार ने इस घटना की जांच के लिए तीन विभिन्न दलों का गठन किया है।  हाल के वर्षाें में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच रिश्ते तनावपूर्ण हुए हैं क्योंकि दोनों देश एक दूसरे पर तालिबानी आतंकवादियों के विरूद्ध समुचित कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाते रहे हैं।

अफगानिस्तान का आरोप है कि पाकिस्तान अपनी सीमा पर सक्रिय अफगान तालिबान कमांडरों और उनके संगठनों को समर्थन देता रहा है। हालांकि पाकिस्तान ऐसे आरोपों को साफ नकारता रहा है। पाकिस्तान का दावा है कि अफगानिस्तान पाकिस्तानी तालिबान आतंकवादियों से निपटने के लिए कुछ नहीं कर रहा है। इन आतंकवादियों को देश से तो खदेड़ा जा चुका है लेकिन सीमा पार से उनके हमले अब भी जारी हैं।

पाकिस्तानी सीमा से 70 किलोमीटर दूर नानगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद एक व्यस्ततम व्यावसायिक हब है। यहां से अफगानिस्तान अपनी अधिकांश चीजें आयात करता है। पाकिस्तानी और अफगानी तालीबान आतंकवादियों समेत विभिन्न इस्लामिक समूह भी यहां सक्रिय हैं। हाल के वर्षाें में इस्लामिक स्टेट ने भी इस प्रांत में अपनी उपस्थिति दर्ज की है।

Watch Video

More From world

Recommended