संजीवनी टुडे

News

ट्रंप प्रशासन ने 'क्यूबा समझौते' को एकतरफा मानते हुए किया रद्द

Sanjeevni Today 17-06-2017 21:05:50

नई दिल्ली। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने क्यूबा पर नए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंध लगा दिए हैं। डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को मियामी में एक रैली के दौरान कहा कि, पिछली सरकार द्वारा क्यूबा पर लगाए गए यात्रा एवं व्यापार प्रतिबंधों में ढील देने से क्यूबा के लोगों को कोई मदद नहीं मिलने वाली। डोनाल्ड ट्रंप ने ओबामा के क्यूबा समझौते को 'एकतरफा समझौता' करार देते हुए इसे रद्द करार दिया है। 

 

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, अमेरिका के लोग और कंपनियां अब से क्यूबा के साथ किसी भी प्रकार का कोई भी कारोबार नहीं कर सकेंगी, हालांकि, ट्रंप ने क्यूबा में स्थित अपने अमेरिकी दूतावास को बंद करने का अभी कोई भी फैसला नहीं किया है। ट्रंप ने कहा, क्यूबा में अमेरिकी दूतावास खुला रहेगा, इस उम्मीद में कि दोनों देश अधिक मजबूत और बेहतर मार्ग बना सकें। 

गौरतलब है कि दिसंबर 2014 में दोनों देश अमेरिका और क्यूबा के संबंधों में सुधार देखने को मिला था। ओबामा ने क्यूबा के साथ व्यापारिक संबंध फिर से सामान्य करने का ऐलान किया था। वह मार्च 2016 में क्यूबा की यात्रा पर भी गए थे, जो 1959 के बाद क्यूबा जाने वाले अमेरिका के पहले राष्ट्रपति थे। 

Watch Video

More From world

Recommended