loading...
मैदान से बाहर रहते हुए भी कप्तानी करते नजर आए कोहली संजय नहीं चाहते आमिर की फिल्म से टकराव, बढ़ाई 'भूमि' की रिलीज डेट कृषि की उत्पादकता व विकास के लिये छोटी जोतों को लाभकारी बनाने पर देना होगा जोर : राधामोहन सिंह योगी ने दिया आदेश, 15 जून तक यूपी की सभी सड़कें होनी चाहिये गड्ढा मुक्त प्रदेश में जेनेटिक मॉडिफाइड तकनीक को अनुमति नहीं : कृषि मंत्री कलिखो पुल की आत्महत्या मामले की जांच के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर डेविड वार्नर के विकेट को लेकर कुलदीप ने किया ये खुलासा जस्टिस बीडी अहमद जम्मू कश्मीर और जस्टिस प्रदीप नंदराजोग राजस्थान हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस नियुक्त पुलिस अधिकारी से बदसलूकी के आरोप में इस पूर्व सांसद को जबरन उठाकर ले गयी पुलिस अब नहीं होगा तुष्टिकरण, होगा सबका विकास, महिला सुरक्षा के होंगे पुख्ता इंतजाम : योगी अपनी जिम्मेदारियों को लेकर हरमनप्रीत ने दिया ये बयान विमान में मारपीट मामला: सियासी दल बोले, रवीन्द्र गायकवाड़ तुरंत माफी मांगें चिश्ती के 805वें उर्स का झंडा हजारों आशिकान ए ख्वाजा की मौजूदगी में दरगाह के बुलंद दरवाजे पर चढ़ा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ''विश्व पर्यावरण सम्मेलन'' का उद्घाटन किया एक्साइज विभाग ने चलाया अभियान, भारी मात्रा में शराब सहित सात गिरफ्तार 1 अप्रैल से इन्कम टैक्स में होंगे भारी बदलाव, ये है नए नियम एशिया कप: मध्यप्रदेश के शिवांश ने तीरंदाजी में देश को दिलाया स्वर्ण LIVE: गोरखनाथ मंदिर के किये दर्शन, लोगो में भारी उत्साह शिक्षित बेरोजगार महिलाओं को मिलेगा परमिट सहित रिक्शा : शिवसेना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को करेंगे मन की बात
प्रसिद्ध वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु को गूगल ने आज समर्पित किया डूडल
sanjeevnitoday.com | Wednesday, November 30, 2016 | 02:11:29 PM
1 of 1

नई दिल्ली। आज गूगल ने भारत के प्रसिद्ध वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बसु के 158वें जन्मदिन पर डूडल बनाकर उन्हें याद किया। जगदीश चंद्र बसु का जन्म पूर्वी बंगाल में ढाका जिले के फरीदपुर में हुआ था, जो अब बांग्लादेश में है। बसु भौतिकी, जीवविज्ञान, वनस्पति विज्ञान और पुरात्व जैसे विषयों के अच्छे जानकार थे। वह भारत के पहले वैज्ञानिक थे जिन्हें अमेरिकी पेटेंट ट हासिल हुआ था। 

जगदीश चंद्र बसु ने एक सिस्मोग्राफ नाम का यंत्र बनाया था, जिससे पेड़ों की बढ़ोतरी को मापना संभव हो पाया और बसु की इसी उपलब्धि को ध्यान में रखते हुए ही गूगल ने आज उनकी याद में डूडल बनाया। गूगल के इस डूडल में बसु को दिखाया गया और उनकी एक तरफ एक पेड़ है जो एक तार से बंधा है और वह तार एक यंत्र से जुड़ा है।

वह यंत्र बसु की दूसरी ओर रखा हुआ है और उसी यंत्र के उपर की तरफ एक काले रंग का बोर्ड है जिसमें कुछ तरंगे दिख रही हैं, जो पेड़ में हो रही बढ़ोतरी को दर्शा रही हैं। बसु को रेडियो विज्ञान का पिता भी माना जाता था, वह पहले वैज्ञानिक थे, जिन्होंने रेडियो और सूक्ष्म तरंगों की प्रकाशिकी पर कार्य किया था। चांद पर मौजूद एक ज्वालामुखी को बसु नाम दिया गया है और इसी से बसु के महानतम जीवन की महानतम उपलब्धियों का अंदाजा लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: दुबई के पास मिला अनोखा फल, जिस पर लिखा हुआ था कुछ ये...
यह भी पढ़े: इस नेल पॉलिश की कीमत हजारों, लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में... जानिए इसकी खास बातें



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.