संजीवनी टुडे

News

उत्तर कोरिया संकट से निपटने में भारत की अहम भूमिका’

Sanjeevni Today 13-08-2017 10:05:12

वॉशिंगटन। अमेरिका के शीर्ष कमांडर ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि उत्तर कोरिया संकट से निपटने में भारत जरुरी भूमिका निभा सकता है। एडमिरल हैरी हैरिस के मुताबिक,ये भारत के ऊपर निर्भर करता है कि वो किस तरह की भूमिका निभाना चाहता है। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि भारत की आवाज बुलंद है और लोग ध्यान भी देते हैं।

यह भी पढ़े:हिमाचल: पठानकोट-मंडी नेशनल हाइवे पर हुए भूस्खलन से 6 की मौत, अन्य घायल
उनके बताये अनुसार, भारत शायद उस बात की गंभीरता को समझाने में उत्तर कोरिया की सहायता कर सकता है जिसे अमेरिका खतरा मानता है। ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वह (किम जोंग-उन) खुल्लमखुल्ला धमकी देते हैं तो अमेरिका किम के शासन के खिलाफ कार्रवाई करेगा।

अमेरिका ने मिसाइल और परमाणु हथियार कार्यक्रमों को लेकर उत्तर कोरिया पर आर्थिक प्रतिबंध लागू करने का प्रस्ताव रखा था जिसके बाद किम ने इस सप्ताह गुआम में मिसाइल दागने की धमकी दी थी।


ट्रंप ने यह चेतावनी किम की धमकी के बाद दी है। उत्तर कोरिया ने जुलाई में दो इंटरकांटिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करने के बाद तनाव बढ़ गया। इस परीक्षण की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आलोचना की गई थी जिसमें भारत भी शामिल था। इससे पहले भारत ने उत्तर कोरिया के साथ अपने व्यापारिक संबंध भी समाप्त कर दिए थे। ट्रंप प्रशासन ने भी इसकी प्रशंसा की थी।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

 

Watch Video

More From world

Recommended