संजीवनी टुडे

News

पाकिस्तान की 'मदर टेरेसा' ने करांची के निजी अस्पताल में तोडा दम

Sanjeevni Today 11-08-2017 19:48:40

इस्लामाबाद। गुरुवार को करांची के एक निजी अस्पताल में पाकिस्तान की 'मदर टेरेसा' डॉ. रुथ फाउ का निधन हो गया। उन्होंने पाकिस्तान में कुष्ठ रोग को खत्म करने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था।


87 बर्षीय डॉ. रुथ फाउ का लंबी बीमारी के चलते करांची के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। डॉ. रुथ फाउ ने पहली बार 1960 में पाकिस्तान का दौरा किया था और कुष्ठ रोगियों का दर्द उनके दिल को इस कदर छू गया कि उन्होंने कुष्ठ रोगियों के इलाज के लिए पाकिस्ताम ने रहने का फैसला कर लिया।

यह भी पढ़े: जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए करे टमाटर का इस्तेमाल

डॉ. फाऊ का जन्म लिपज़िक में 1929 को हुआ था। दूसरे विश्व युद्ध में उनका घर बमबारी में तबाह हो गया था। उन्होंने मेडिसीन की पढ़ाई की और बाद में उन्हें दक्षिण भारत जाने का आदेश दिया गया। लेकिन वीज़ा की दिक्कतों के चलते उन्हें कराची में रुकना पड़ा और वहीं उन्होंने पहली बार कुष्ठ रोग के बारे में पता चला। पाकिस्तान में लोगों का सेवा करने वाली डॉ रुथ फाउ को 1979 में पाकिस्तान का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान हिलाल-ए-इम्तियाज और 1989 में हिलाल-ए-पाकिस्तान से नवाजा गया।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी ने डॉ. फॉ की तारीफ करते हुए कहा कि वह भले ही जर्मनी में पैदा हुई थीं, लेकिन उनका दिल हमेशा पाकिस्तान में रहा। साथ ही यह भी कहा कि वह यहां कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों का जीवन बेहतर बनाने आई थीं। ऐसा करते हुए वह यहीं की होकर रह गईं।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From world

Recommended