संजीवनी टुडे

News

मसूद अजहर के बैन पर फिर अड़ंगा लगा सकता है चीन

Sanjeevni Today 20-06-2017 17:10:50

नई दिल्ली। पाक के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर वैश्विक प्रतिबंध लगाने की भारत की कोशिशों पर एक बार फिर चीन ने अड़ंगा लगाया है। चीन ने अपनी तरफ से साफ संकेत दिया है कि वो मौलाना मसूद अजहर पर बैन लगाने के पक्ष में कतई नहीं है। 

चीन के विदेश मंत्री गेंग सुआंग ने कहा कि वे इसके पक्ष में नहीं है, उनसे इस मसले को लेकर कई बार बात की जा चुकी है और वे मानते हैं कि उनकी निष्पक्षता, व्यावसायिकता और न्याय के सिद्धांतों को बरकरार रखा जाएगा। इससे पहले भी भारत ने कई बार चीन पर इस मामले में दबाव बनाने की कोशिश की है, लेकिन वे कोशिश नाकाम दिख रही है। 

बता दे कि, भारत अब मल्टी-लेटरल फोरम के जरिए चीन पर दबाव बनाना चाहता है और भारत जब भी अजहर पर यूएन के बैन की बात रखता है तब चीन उसे नकार देता है। भारत ने कहा था कि इससे पहले 18 मई को हुई ब्रिक्स मीटिंग में चीन ने अजहर पर बैन के प्रस्ताव का विरोध किया था। दरअसल, भारत, अजहर को यूएन की ब्लैकलिस्ट में शामिल करना चाहता है, ताकि विदेश यात्राओं समेत प्रॉपर्टी को जब्त करते हुए उस पर शिकंजा कसा जा सके। 

गौतलब है कि भारत की ओर से अमेरिका ने पिछले साल अजहर के यूएन की मोस्ट वॉन्टेड आतंकियों की लिस्ट में लाने के लिए कहा था, लेकिन वीटो पावर की मदद से चीन ने उस प्रस्ताव को वहीं दबा दिया। ये प्रस्ताव पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की सरकार की ओर से यून में लाया गया था, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप के आने के बाद ये ठंडे बस्ते में चला गया है। 

Watch Video

More From world

Recommended