देश और दुनिया के इतिहास में 18 अक्टूबर की महत्वपूर्ण घटनाएं राशिफल : 18 अक्टूबर : कैसा रहेगा आपके लिए बुधवार का दिन, जानने के लिए क्लिक करें दूध से स्किन की समस्याओं को करें दूर शराब की लत से छुटकारा पाने के असरदार तरीके... देश के प्रत्येक जिले में आयुर्वेदिक अस्पताल खोलने की तैयारी कर रही है सरकार: मोदी चोटी काटने की घटनाओं की साजिश रचने वालो को नंगा करना बेहद जरूरी: फारूक अब्दुल्ला हरियाणवी गायिका एवं डांसर हर्षिता दहिया की गोली मारकर हत्या यूपी में खुलेंगे 500 ई-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सरकार ने सातवां वेतन आयोग लागू कर राज्य कर्मचारियों को दिवाली की सौगात दी सुरेश खन्ना ने कहा- ताजमहल को राष्ट्रीय धरोहर मानती है सरकार ब्रिटेन में आतंकी हमलों के बाद घृणा अपराध में 29 फीसदी का इजाफा B' Day special: टीम इंडिया ने हार्दिक पंड्या का 24वां जन्मदिन मनाया, शेयर की फोटो मानगढ़ धाम को क्यों कहा जाता जलियावाला बाग? पढ़िए पूरी कहानी ईरान मैक्सिको को हराकर U-17 फुटबॉल विश्व कप के अंतिम आठ में पहुंचे बांसवाड़ा के मानगढ़ धाम में बनेगा राष्ट्रीय जनजाति संग्रहालय 'ताजमहल भारत मां के सपूतों के खून-पसीने से बना है': CM योगी दिल्ली में एयर क्वालिटी खतरनाक स्तर पर, डीजल जनरेटर तक को करना पड़ा बैन न्यूजीलैंड को बोर्ड इलेवन ने अभ्यास मैच 30 रनों से धोया मुख्यमंत्री ने दिया राज्य कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा, राज्य कर्मचारियों के लिए 7वां वेतन आयोग लागू BCCI की अपील पर केरल हाईकोर्ट ने श्रीसंत पर जारी रखा आजीवन बैन
लद्दाख में भारत-चीन की सेनाओं के बीच संयुक्त अभ्यास
sanjeevnitoday.com | Wednesday, October 19, 2016 | 06:28:54 PM
1 of 1

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच सीमा रक्षा सहयोग समझौता-2013 के तहत संपर्क और सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से दोनों देशों की सेनाओं ने बुधवार को दूसरा संयुक्त अभ्यास "चीन-भारत सहयोग 2016" आयोजित किया।

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

पहला संयुक्त अभ्यास इस साल 06 फरवरी को पूर्वी लद्दाख के चुशूल गैरीसन पर सीमा कर्मियों की बैठक हट पर आयोजित किया गया था। मानवीय सहायता एवं आपदा राहत पर पूरे दिन चले अभ्यास के दौरान भारतीय सीमावर्ती गांव पर भूकंप की काल्पनिक स्थिति को चित्रित किया गया था। इसके बाद संयुक्त टीमों ने बचाव कार्य, निकासी और चिकित्सा सहायता का अभ्यास किया।

अभ्यास के लिए भारतीय टीम का नेतृत्व ब्रिगेडियर आरएस रमन और चीन की टीम का नेतृत्व सीनियर कर्नल फैन जून ने किया। संयुक्त अभ्यास में दोनों सेनाओं को न केवल प्राकृतिक आपदाओं के समय राहत एवं बचाव कार्य सफलतापूर्वक करने का प्रशिक्षण दिया गया बल्कि पूर्वी लद्दाख में नियंत्रण रेखा के पास सीमा की रखवाली करने वाले जवानों के बीच विश्वास एवं सहयोग बढ़ाने का भी अवसर प्रदान किया गया ।

यह भी पढ़े: खुद को वर्जिन बनाने के लिए महिलाएं अपना रही हैं ये तरीके...

यह भी पढ़े: यहां पर बुजुर्गो को चाहिए कम उम्र की कमसिन लड़कियाँ, जानिए वजह

यह भी पढ़े: जवान होने से पहले ही लड़कियों की जबरन शादी, और फिर..

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.