संजीवनी टुडे

News

पेट्रोल से नहीं अब बीयर से दौड़ेगी कारें

Sanjeevni Today 07-12-2017 05:02:00

नई दिल्ली। बीयर का उपयोग पीने के लिए किया जाता हैं। लेकिन अब बीयर पेट्रोल का काम करेगी और इसका उपयोग ईंधन के रूप में किया जाएगा। जी हाँ, वैज्ञानिकों एक ऐसे तकनीक  खोज निकाली है जिससे बीयर को पेट्रोल की जगह इस्तेमाल किया जा सकेगा। ब्रिटेन के ब्रिस्टल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक पेट्रोल के नवीकरणीय विकल्प के रूप में दुनियाभर में व्यापक तौर पर बॉयो-एथनॉल का इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि कम ऊर्जा घनत्व जैसे कारणों से एथनॉल आदर्श तौर पर पेट्रोल का स्थान नहीं ले सकता। यह बहुत आसानी से जल में मिल जाता है और इससे इंजन को नुकसान पहुंच सकता है। रिसर्च से जुड़े एक प्रोफेसर ने कहा, 'शराब में पाया जाने वाला एल्कोहोल असल में उसी तरह का ईथेनॉल होता है जिससे ब्यूटेनॉल बनाकर पेट्रोल की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है।'

शोधकर्ताओं ने पाया कि तमाम तरह की शराब में से बीयर ही वो सबसे उपयुक्त चीज है जिसे ब्यूटेनॉल में तब्दील कर कारखानों में इस्तेमाल होने वाला ईंधन बनाया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने कहा कि हम ये नहीं कह रहे हैं बीयर को ही पेट्रोल की जगह ई्ंधन के रूप में प्रयोग किया जाएगा।  बीयर में पाए जाने वाले ईथेनॉल से ऐसा कैमिकल तैयार किया जाएगा जो बीयर के मॉलीक्यूलर नमूने से मिलता-जुलता होगा और उसे फैक्ट्रियों में मशीनें चलाने के लिए ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। लेकिन यह तकनीक आम आदमी के लिए कब उपयोगी सिद्ध होगी इसके बारे में कोई समय-सीमा नहीं हैं। लेकिन अगर यह तकनीक क्रियान्वित होती हैं तो उपयोगी सिद्ध हो सकती हैं।  
 

Watch Video

More From business

Recommended