संजीवनी टुडे

News

अंतरराष्ट्रीय टैंक बैथलॉन 2017 : टैंक की तकनीकी खराबी से भारत हुआ बाहर

Sanjeevni Today 12-08-2017 19:19:24

मॉस्को। रूस की राजधानी मॉस्को में चल रहे अंतरराष्ट्रीय सैन्य खेल 2017 से भारत बाहर हो चूका है। शुरुआत में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन प्रतियोगिता के अंतिम दौर में टैंकों में आई तकनीकी गड़बड़ी की वजह से भारतीय सेना को हार का सामना करना पड़ा।


भारत इन खेलों में दो T-90 टैंक के साथ शामिल हुआ था, लेकिन इन दोनों ही टैंकों में तकनीकी खराबी आ गई। इनमे से एक टैंक को रिजर्व में रखा गया था, लेकिन जिस तरह से दोनों टैंक रेस के दौरान खराब हो गए उसके चलते भारतीय टीम को रेस से बाहर होना पड़ा और इस प्रतिस्पर्धा में भारत को अयोग्य घोषित करके बाहर कर दिया गया।

यह भी पढ़े : अनोखा मंदिर: यहां पर बौद्ध भिक्षुओं के साथ बड़ी संख्या में रहते हैं बाघ

प्रतियोगिता के पहले चरण में भारत, चीन, रूस और कजाकिस्‍तान समेत 19 देशों की टीमों ने हिस्‍सा लिया है। पहले राउंड में भारतीय टैंक भीष्‍म ने बहुत शानदार प्रदर्शन किया था। इस टैंक के प्रदर्शन के सामने चीनी टैंक ने घुटने टेक दिए थे और उसके परखच्चे उड़ गए। पहले पड़ाव को पार कर भारत दूसरे पड़ाव में पहुंच गया। जिसका मुकाबला 10 अगस्‍त को हुआ। दूसरे पड़ाव में भारत T-90 टैंक लेकर शामिल हुआ था। एक प्रमुख टैंक को रिजर्व में रखा गया था। लेकिन रेस में दोनों टैंक खराब हो गए। इसके बाद भारत इस रेस के फाइनल राउंड से बाहर हो गया।

प्रतियोगिता के तीन राउंड होते हैं। पहले पड़ाव में सभी टीम अकेले-अकेले रेस में हिस्सा लेती है। फिर 12 टीम दूसरे पड़ाव में पहुंचती हैं। इसके बाद टॉप 4 टीम अंतिम और फाइनल पड़ाव में जीत की रेस लगाती हैं। और जो टीम जीतती है वह विजेता टीम होती है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From world

Recommended