जयललिता: संध्या से अम्मा बनने तक का सफर.. मैं संभवत पढ़ाकू हूं, अक्षय बेहद स्मार्ट हैं: ट्विंकल खन्ना तेलंगाना: मेडिकल पेपर लीक मामले में बिहार के 3 लोग गिरफ्तार गौरी खान की लंदन इवेंट की तस्वीरें देख शाहरुख के भी होश उड़ जाएंगे Video डांसर की मौत: सच सामने होते हुए भी आरोपियों को नहीं पकड़ पायी पुलिस, परिजनों ने पुलिस पर लगाया आरोप श्रद्धा कपूर हर महीने कर रही हैं लाखों खर्च, जानिए क्यों मोदी के खिलाफ चुनाव याचिका पर जज ने शुरू किया फैसला लिखाना इसलिए थी जयललिता और मोदी की नजदीकियां नोटबंदी से परेशान श्रमिकों ने घंटों तक सड़क को जाम रखा करीना कपूर ने अनिल कपूर को दी ये धमकी! हेरबर्ट: जो टीमें नाकाम रही, सही संयोजन न बना पाना रहा है! मुंबई। गोदी से निकलते वक्त झुका नौसैन्य पोत बेतवा, दो कर्मियों की मौत, 15 घायल नाभा जेल ब्रेकः एक और गिरफ्तार, नौ दिसम्बर तक पुलिस रिमांड अदिति अशोक ने एलपीजीए में खेलने के आंशिक अधिकार हासिल किए कार में आग लगने से चार दोस्तों की झुलसने से मौत एक ही घर से उठी 9 अर्थियां, सिहर उठे लोग मौद्रिक नीति की समीक्षा कल , रेपो रेट कम हो सकती है जम्मू में यूडीपी अध्यक्ष को गोली मारी, आरोपी फरार भारत के पारिख ने गिलक्रिस्ट को हराकर उलटफेर किया Video: बठिंडा में डांसर की मौत के मामले में एक युवक गिरफ्तार
BRICS 2016: भारत-नेपाल ने किया रिश्तों को नए स्तर पर ले जाने का वादा
sanjeevnitoday.com | Monday, October 17, 2016 | 05:53:40 PM
1 of 1

पणजी। 8वें ब्रिक्स सम्मेलन के आधिकारिक समापन के बाद भारत-नेपाल के बीच गोवा में ही द्विपक्षीय वार्ता हुई जिसमें भारत के प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने दोनों के देशों के बीच रिश्तों को नए स्तर पर ले जाने की बात की। नेपाल ने भारत के आतंकवाद के मुद्दे पर साथ खड़े होने का वादा किया और दोनों ही देशों ने मंत्री, सचिव, बिजनेस सहित अलग-अलग स्तर की बातचीत के दौर लगातार जारी रखने की आवश्यकता को समझा। 

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

 
 नेपाल-भारत द्विपक्षीय वार्ता के दौरान नरेंद्र मोदी ने कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री से वे दूसरी बार मिल रहे है और वे चाहते हैं कि भारत-नेपाल के बीच मुलाकातों, बैठकों का दौर जारी रहे, क्योंकि भारत-नेपाल के बीच संबंधों का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री के संविधान सुधारों को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि नेपाल का लोकतंत्र में आस्था रखना और देश के सभी समूहों को समान अधिकार देने के प्रयास करना एक अच्छा कदम है। वहीं नेपाल के प्रधानमंत्री ने आतंकवाद से भारत की लड़ाई में साथ देने की अपनी बात दोहराई। नेपाल के प्रधानमंत्री ने हाल ही में होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक को लेकर भारत का आभार माना। प्रचंड ने भारत से जूट डंपिंग सहित कुछ आर्थिक मुददों पर ध्यान देने की गुजारिश की जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल्द से जल्द  पूरा करने का वादा किया। 
 
नेपाल भारत के उत्तरी भूभाग की एक लंबी सीमा बनाता है और भारत -चीन के बीच स्थित हिमालय राज्य है। भारत की तरह ही नेपाल की अधिसंख्य जनसंख्या हिंदू है। नरेंद्र मोदी के भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत-नेपाल के बीच जलविद्युत को लेकर समझौते हुए हैं। भारत नेपाल में जलविद्युत उत्पादन के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, तकनीकी और आर्थिक सहयोग दे रहा है। साथ ही भारत,  नेपाल से अतरिक्त जलविद्युत भी खरीदेगा। हाल के दिनों में नेपाल में आई राजनैतिक अस्थिरता के दौर में भारत- नेपाल के संबंध प्रभावित हुए थे। इसी तरह भारत, नेपाल को लेकर चीन के बढ़ते रुझान पर भी लगातार नजर बनाए हुए है। ऐसे हालात में ब्रिक्स-बिमस्टेक आउटरिच समिट के दौरान भारत-नेपाल के बीच द्विपक्षीय समझौता अहम माना जा रहा है। भारत- नेपाल बिमस्टेक, सार्क सहित कई अंतरराष्ट्रीय समूहों में साथ है। 

यह भी पढ़े : बिस्तर में अपने साथी से कुछ ऐसा चाहती हैं लड़कियां...!!

यह भी पढ़े: स्त्री में सम्भोग की इच्छा बढ़ाने के 4 सबसे आसान घरेलू उपाय...

यह भी पढ़े : क्या आप जानते है छोटे स्तन होने के ये 10 फायदे...?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

 



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.