रिलायंस जियो का धन धना धन पैक हुआ महंगा 399 की जगह देने होंगे 459 राष्ट्रपति कोविंद ने दीपावली की पूर्व संध्या पर देशवासियों को दी बधाई वीडियो : PM मोदी ने सेना के जवानों के साथ मनायी दिवाली मैरिलैंड के बिजनेस पार्क में हुई गोलीबारी में एक संदिग्ध बंदूकधारी गिरफ्तार कंधार में सेना के कैंप पर तालिबान ने किया आत्मघाती हमला, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया भारत से हमारी ऐसी दोस्ती 100 साल तक चले : अमेरिका मंदिर में दिया जलाने गये बालक को जिंदा जलाया... ईपीएफओ ने यूएएन को ऑनलाईन से आधार जोड़ने की नई सुविधा दी इस कुत्तें की कीमत जानकर आपके उड़ जाएंगे होश भ्रष्टाचार केस : नवाज शरीफ और उनकी बेटी-दामाद पर आरोप तय, हो सकती है जेल पिछले 80 सालों से दुकान में बंद है दुल्हन का मोम का पुतला यहां मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालु कराते हैं बेड़नियों का नाच भारत में ही नहीं विश्व के इन देशो में भी मनाया जाता है दिवाली की त्यौहार पुराने सेकंड हैंड सोफे ने बना दिया लखपति, जानिए कैसे? दीपावली विशेष : जानिए, मां लक्ष्मी और गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि इस्लामिक स्टेट ने चोर को दी ऐसी खौफनाक सजा, देखें फोटोज विद्युत एमनेस्टी योजना : 31 दिसम्बर तक बकाया राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज व पेनल्टी में छूट अब एक और बाबा पर लगा अवैध सम्बन्ध का आरोप, उठाया ये खौफनाक कदम... रंजिश के चलते औरत को अगवा कर किया गैंगरेप, फिर प्राइवेट पार्ट... भाजपा की महिला नेता ने अपने ही पति पर लगाया अननैचुरल सैक्स का आरोप
अमेरिका के रिचर्ड थेलर को मिला इकोनॉमिक्स का नोबेल पुरस्कार
sanjeevnitoday.com | Tuesday, October 10, 2017 | 09:16:52 AM
1 of 1

नई दिल्ली। शिकागो विश्वविद्यालय के रिचर्ड थेलर को अर्थशास्त्र के लिए इस साल का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। उन्हें यह पुरस्कार व्यावहारिक अर्थशास्त्र पर उनके काम के लिए दिया गया। थेलर ने अपने काम के जरिए यह दिखाया कि आर्थिक और वित्तीय फैसले करने वाले हमेशा तार्किक नहीं होते बल्कि वे बहुत हद तक मानवीय हदों में बंधे होते हैं। जहां तक व्यावहारिक अर्थशास्त्र का सवाल है तो यह व्यक्ति और संस्थानों की आर्थिक निर्णय प्रक्रिया से जुड़ा है, यानी यह बताता है कि ये फैसले कैसे किए जाते हैं। 

 

यह भी पढ़े: रेलवे ट्रेक पर इस हालत में मिली युवती की लाश, शरीर से कपडे गायब

दरअसल थेलर ने अपने काम और अध्ययन के जरिये अर्थशास्त्र और मनोविज्ञान के बीच की खाई को पाटने की कोशिश की। थेलर PM मोदी के सबसे बड़े फैसले नोटबंदी के भी बड़े समर्थक रहे हैं। थेलर ने पिछले साल नोटबंदी के बाद कहा था कि ये भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का पहला कदम है। 

यह भी पढ़े :मां चली गई तीसरे पति के साथ, फिर दादा ने कहा- मैं बुढ्ढा हो गया हूं दर्द कम होगा फिर पोती के साथ....

उन्होंने ट्वीट कर भारत सरकार के इस फैसले को सही बताया था। थेलर ने ट्वीट में लिखा था, 'ये वो पॉलिसी है जिसका मैंने लंबे समय से समर्थन किया है। कैशलेक की तरफ ये पहला कदम है। भ्रष्टाचार कम करने के लिए ये अच्छी शुरूआत है।' हालांकि उन्होंने सरकार के 2000 हजार के नोट मार्केट में लाने के फैसले का विरोध किया था। 

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.