संजीवनी टुडे

News

डोकलाम विवाद : भूटान, अमेरिका भी है भारत के साथ, डोकलाम में पीछे हटा ड्रेगन

Sanjeevni Today 11-08-2017 15:46:15

नई दिल्ली। भारत-चीन के बीच डोकलाम विवाद को लेकर चल रही तनातनी के ऊपर अमेरिका बहुत ही पास से नजर रख रखी है। अमेरिका ने शुक्रवार को कहा कि, सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में चल रहे गतिरोध पर भारत और चीन आपस में बातचीत करें। भारतीय सेना द्वारा चीनी सेना को डोकलाम क्षेत्र में सड़क बनाने से रोकने के कारण शुरू हुआ यह गतिरोध 50 दिन से ज्यादा वक्त से जारी है।


सूत्रों के अनुसार, यूएस स्टेट डिपार्टमेंट के स्पोक्सपर्सन हीथर ने शुक्रवार को कहा की, "डोकलाम के हालात पर हम करीब से नजर रख रहे हैं, हमारे भारत-चीन दोनों से अच्छे रिश्ते हैं। इसलिए हम दोनों ही देश की सरकारों को बातचीत के लिए दोनों को ही प्रोत्साहित कर रहे हैं और साथ ही कहा की, "हमारे पीएम नरेंद्र मोदी के साथ बहुत अच्छे रिश्ते हैं और हमने जून में उनके दौरे को बहुत इन्जॉय किया।" 

यह भी पढ़े : इस अनोखे मंदिर में जाने से डरते है लोग, जानिए क्यों!

डोकलाम विवाद पर अब तक चुप रहने वाले भूटान ने भी भारत का साथ दिया है। खबरों के मुताबिक, बातचीत में भूटान सरकार के एक ऑफिशियल सोर्स ने कहा, "हमने चीन को ये मैसेज भेज दिया है कि आप हमारे इलाके में सड़क बनाने की कोशिश कर रहे हैं। दोनों देशों के बीच 1988 और 1998 में समझौते हो चुके हैं और सड़क बनाने की ये कोशिश उन एग्रीमेंट्स का वॉयलेशन है।"


डोकलाम मसले को लेकर पिछले सात सप्ताह से अपनी मीडिया के जरिए लगातार भारत को सार्वजनिक रूप से धमकी देने वाला चीन अब पीछे हटने को तैयार हो गया है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी डोकलाम के विवादित प्वाइंट से 100 मीटर पीछे हटने को तैयार है, लेकिन भारत उसे 250 मीटर पीछे हटाने पर अड़ा हुआ है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From world

Recommended