आखिर क्या हुआ भारत के विराट को, बरसे अंपायर पर.. ये शो वापस लाएगा मशहूर ITEM GIRL राखी सावंत ! शिक्षा आर्थिक संवृद्धि की पहली शर्त : मनमोहन सिंह निम्मो का पहला लुक जारी, जरूर देखे जूनियर और सीनियर हाकी में एकरूपता चाहते हैं कोच IPL 2017 में नहीं होंगे KKR के गेंदबाजी कोच वसीम अकरम केरल के CM को हुई असुविधा के लिए MP के शीर्ष अधिकारियों को खेद शशिकला को संभालनी चाहिए अन्नाद्रमुक की कमान : पन्नीरसेल्वम HOCKEY: इंग्लैंड भी नही रोक सका भारत का विजयी अभियान, 5-3 से परास्त BIRTHDAY PARTY: स्टनिंग लुक में नजर आई नव्या पिस्टल दिखाकर महिला से मारपीट और गैंगरेप पर्रिकर ने मॉरीशस को पूर्ण सहयोग का दिया आश्वासन ऐसा क्या कारण था जो कटप्पा ने बाहुबली को मारा तेलंगाना में करीब 82 लाख रूपये के नए नोट जब्त पंजाब: बेरवाला गांव के जंगल में मिली मिसाइल,मचा हड़कंम एयर इंडिया फंसे यात्रियों को निकालने के लिए आज रात दो उड़ानें करेगी संचालित नहीं मिली एम्बुलेंस, मजबूरन हाथ रिक्शे से लाना पड़ा शव life Ok शो ‘बहू हमारी रजनीकांत’ बंद नहीं होगा भारत को तीन साल में मिलेगी राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप: वायुसेनाध्यक्ष खेल मंत्री ने सोनीपत में नए कुश्ती हाल का उद्घाटन किया..
US के इतिहास की सबसे अमीर कैबिनेट बनाएंगे ट्रंप
sanjeevnitoday.com | Friday, December 2, 2016 | 01:45:56 PM
1 of 1

न्यूयॉर्क। चुनाव में अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने लेबर क्लास को अमीरी-गरीबी की खाई मिटाने का वादा किया था। अब वो इससे उलट अमरीकी इतिहास की सबसे अमीर कैबिनेट बनाने में लगे हैं। जिन नामों पर ट्रंप विचार कर रहे हैं अगर उन पर मुहर लग जाए तो यह अमरीकी इतिहास की सबसे अमीर कैबिनेट होगी। एक से बढ़कर एक अरबतियों और करोड़पतियों को ट्रंप कैबिनेट में शामिल करने में जुटे हुए हैं। उन्होंने हाल में वाणिज्य मंत्री के तौर पर जाने-माने कारोबार निवेशक विलबर रॉस को चुना।

फोब्र्स के अनुसार रॉस के पास 2.5 अरब डॉलर (170 अरब रुपये) की संपत्ति है। साथ ही बता दें कि जार्ज डब्ल्यू बुश की कैबिनेट के पास विलबर की कुल संपत्ति का मात्र दसवां हिस्सा था। बुश के मत्रिमंडल के मंत्रियों की कुल संपत्ति लगभग 17 अरब 10 करोड़ रुपये थी। शिक्षा मंत्री के तौर पर ट्रंप ने बेट्सी डेवोस को अपनी पसंद बताया है। डेवोस एक अरबपति हैं। फोब्र्स पत्रिका ने उनकी संपत्ति 5.1 अरब डॉलर आंकी थी। अमेरिका की 88वीं सबसे अमीर महिला हैं। वह ट्रंप से भी ज्यादा अमीर हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं।

बराक ओबामा की कैबिनेट में वाणिज्य मंत्री पेनी प्रित्जकर ही अरबपति बिजनसवुमेन हैं। अन्य मंत्री ज्यादा अमीर नहीं हैं। उनकी कैबिनेट में कारोबारी कम राजनेता ज्यादा हैं। वहीं ट्रंप कारोबारियों को प्राथमिकता दे रहे हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक ट्रंप की कैबिनेट में वॉल स्ट्रीय फाइनेंसर, बड़े उद्योगपति सहित अरबपतियों की संतान तक शामिल हो सकते हैं। अमरीकी लेखक रॉबर्ट स्पिटजर का कहना है कि ट्रंप की कैबिनेट इतिहास की सबसे अमीर कैबिनट होगी।

ट्रंप के कैबिनेट में शामिल होने वाले मंत्री ही अरबपति होंगे। बल्कि खुद डोनाल्ड ट्रंप ओवल ऑफिस संभालने वाले सबसे अमीर राष्ट्रपति बनने जा रहे हैं। फोब्र्स पत्रिका के मुताबिक ट्रंप की कुल संपत्ति 4.5 अरब डॉलर (307.2 अरब रुपये) है। इससे पहले सबसे अमीर कैबिनेट जॉर्ज डब्ल्यू बुश की थी। उन्होंने अपनी कैबिनेट का गठन साल 2001 में किया था। यही नहीं, उस वक्त बुश की मंत्रियों की यह टीम अन्य देशों की कैबिनेट टीम में भी अधिक अमीर थी।

जनरल जेम्स मैटिस को डोनल्ड ट्रंप ने नया रक्षा मंत्री नामित किया है। मैड डॉग के नाम से मशहूर जनरल मैटिस मध्य पूर्व राष्ट्रों के प्रति ओबामा प्रशासन की नीति, विशेषकर ईरान नीति की खुलेआम आलोचना करते रहे हैं। मैटिस ईरान के खिलाफ रहे हैं। वह अपनी रणनीतिक सूझ-बूझ के लिए जाने जाते हैं। सेवानिवृत मैटिस वर्ष 1991 में हुए पहले खाड़ी युद्ध में एक बटालियन का नेतृत्व कर चुके हैं। 

वह वर्ष 2001 में दक्षिण अफगानिस्तान में एक टास्क फोर्स की कमांड भी संभाल चुके हैं। साल 2013 में अमरीकी सेंट्रल कमांड के कमांडर के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। अमरीकी कानून के अनुसार सेवानिवृत्त होने के 7 साल बाद ही किसी पूर्व सैन्य अधिकारी को रक्षा मंत्री नियुक्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : गांव में दिखे अजीबोगरीब पैरों के निशान, बना डर का माहौल..!यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: जेब में रखे चीनी करेगा मोबाइल चार्ज ये है तरीका

यह भी पढ़े: जवाब नहीं ! चोरी के डर से घर को बना डाला लोहे का पिंजरा



0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.