संजीवनी टुडे

News

अंडो के शौकीन हो जाइये सावधान, मिला हुआ है ये जहरीला पदार्थ

Sanjeevni Today 12-08-2017 16:15:28

ब्रसेल्स। अंडा मनुष्य के शरीर के लिए काफी लाभप्रद होता है, क्योकि इसमें विटामिन की मात्रा सबसे अधिक होती है। इंसानों के लिए खतरनाक अंडों में कीटनाशक को लेकर यूरोपीय संघ आपात बैठक बुलाएगा। करीब 11 देशों में कीटनाशक युक्त अंडे पाये जाने के बाद एक अगस्त से ही भय का माहौल है। इन देशो में फिप्रोनिल कैमिकल से दूषित अंडे मिले जो कि स्वास्थ के नुकसानदायक हैं।

 
स्विटजरलैंड और हॉंग-कॉन्‍ग में अंडों में कीटनाशक पाए गए हैं। जर्मनी और नीदरलैंड में सभी अंडे वापस मंगाने का काम शुरू कर दिया है। और बीमार मुर्गियों को मारने का काम शुरू कर दिया है। साथ ही बेल्जियम, हॉलैंड, आईलैंड, इटली, पोलैंड, रोमानिंया, डेनमार्क, लक्समबर्ग, स्लोवेनिया, स्वीडन, स्लोवाकिया आदि देशो के बाजारों का भी यही हाल है।

यह भी पढ़े : इस जगह पर एक साथ नजर आए 3 सूरज!

यह पूरा विवाद अंडों में फिप्रोनील की मौजूदगी को लेकर है। यह रसायन इंसानों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। यह रसायन मक्खियां भगाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका उन पशु-पक्षियों पर इस्तेमाल करने पर पाबंदी है, जो इंसानी भोजन में शामिल हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार इस रसायन से इंसानों के गुर्दे, लीवर और थायरॉयड ग्लैंड पर खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Watch Video

More From world

Recommended