loading...
कुख्यात अपराधी सनातन मड़ैया गिरफ्तार शिखा की शानदार गेंदबाजी ने दिलाई भारत को लगातार तीसरी जीत तम्मा तम्मा अगेन बादशाह के साथ किम जोंग के भाई की हत्या में उ. कोरिया का हाथ: दक्षिण कोरिया बाबुल के घर से विदा होने के बाद सीधे पोलिंग बूथ पहुंची दुल्हन आतंकवाद के खात्मे के लिए जयपुर से वाघा बॉर्डर तक 'हुंकार दौड़' रंगदारी मामले में आरोपी नक्सली गिरफ्तार मेकअप के दौरान कुछ एेसी दिखती है बॉलीवुड एक्ट्रैसेस, देखें तस्वीरें डोनाल्ड ट्रंप के बाद व्हाइट हाउस के अधिकारी राज शाह ने भी की मीडिया की आलोचना सोशल मीडिया पर धोनी के समर्थन में आये प्रशंसक OMG: ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां एक-दूसरे को मारकर खा जाते हैं कैदी यूपी विस चुनाव 2017 : तीसरे चरण का मतदान समाप्त, 55 से 60 फीसदी के बीच रहा मतदान सीपीडब्ल्यूडी में कॉर्पोरेट वर्क कल्चर योजना के विरोध में उतरे कर्मचारी दरगाह हमले के बाद पाकिस्तान ने आतंवादियो पर तेज की कार्यवाही श्रीलंका ने दूसरे टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हराया VIDEO: करिश्मा कपूर के बॉयफ्रेंड से मिले पापा रणधीर कपूर नेत्रहीन टी-20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम को सम्मानित करेंगे गोयल सुप्रीम कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश कबीर का निधन, अपोलो अस्पताल ने की पुष्टि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा नहीं होंगे स्टार्क मैनपुरी मतदान केन्द्र में तीन राउंड फायरिंग से मचा हड़कम्प
जानिए, हर एक सेकेंड में क्या-क्या होता है दुनिया में...
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 08:17:08 AM
1 of 1

नई दिल्ली। एक सेकंड इतना भी छोटा नहीं होता ,जानिए एक सेकंड में कितना कुछ होता है ।एक सेकेंड बहुत छोटा समय होता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप यह तो महसूस कर लेंगे कि एक सेकंड इतना भी छोटा नहीं होता । कहा जाता है जिंदगी 4 दिन की होती है । लेकिन इन 4 दिनों में कितने मिनट होते हैं, कितने सेकेंड होते हैं ये भी तो सोचो । तो चलिए आपको बताते हैं दुनिया में हर एक सेकंड में क्या कुछ हो जाता है ।

 

1. दुनिया में हर 1 सेकंड में 98 किलो खाना फेंका जाता है । अभी हाल ही में हावर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में यह पाया गया कि 92 फीसद अमेरिकी 40% खाना फेंक देते हैं क्योंकि वह एक्सपायरी डेट का होता है । इसी रिपोर्ट में यह भी बात साझा की गई की एक सेकंड में करीबन 98 किलो खाना फेंक दिया जाता है ।


2. लिपिस्टिक एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है लेकिन आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि एक सैकेंड में करीबन 60 लिपिस्टिक तैयार की जा सकती है जो कि भिन्न भिन्न कलर और क्वालिटी की होती है।

3. पूरे विश्व में बच्चे बार्बी डॉल्स के लिए बहुत उतावले रहते हैं लेकिन आपको बता दें कि हर 1 सेकंड में 3 बार्बी डॉल बेची जाती हैं । वही हर मिनट 180 डॉल बनाई जाती हैं ।

4. यह बात बहुत हैरान कर देने वाली है कि एक गोली 900 मिली प्रति सेकंड की रफ्तार से चलती है ।


5. मधुमक्खी हर एक सेकेंड में अपने पंखों को 270 बार हिलाती है । यह बात तो हम सब जानते हैं कि प्रकाश ध्वनि से तेज होता है और बारिश के मौसम में हम सभी ने बिजली को चमकते हुए तो देखा ही होगा तो आपको बता दें कि हर 1 सेकंड में बिजली 6 बार चमकती है


6. यह बात शायद ही कोई जानता हो आम तौर पर जो थूक हम निगल लेते हैं उसकी गति सो मीटर प्रति सेकंड होती है ।तो देखा हर एक सेकेंड में दुनिया में कितने बदलाव होते हैं ।

यह भी पढ़े: मनुष्यों के लिये अंग उगाएगी छिपकली की पूंछ!

यह भी पढ़े: यहां पर तैयार किया जा रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा धार्मिक स्थल

यह भी पढ़े: कहीँ गधे पर तो कही बीच पर है लाइब्रेरी ... पढ़िए कुछ अजीब लाइब्रेरी

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.