आर्थिक तंगी से परेशान किसान परिवार ने खाया जहर, तीन की मौत करण जौहर भारत के पहले समुद्री युद्ध पर बना रहे है फिल्म भारत ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप में ‘दूसरी हैट्रिक’ लगायी हार्ट ऑफ एशिया: एयर कॉरिडोर पर भारत-अफगानिस्तान के बीच वार्ता मांस से बने नोट वापस हो : हिंदू फोरम ऑफ ब्रिटेन नोटबन्दी के समर्थन में जयपुर की सड़कों पर उत्तरे लोग तापसी पन्नू अभिनीत ‘Running Shadik.com’ तीन फरवरी को होगी रिलीज आयकर विभाग: जनधन खातों से पकड़ी 1.64 करोड़ की अघोषित आय Sanjeevni Today: Top Stories of 5pm दाऊद इब्राहिम भारत में भेज सकता है नकली नोट रिजर्व बैंक: बैंकों में धीरे-धीरे पैसों की राशि में बढ़ोत्तरी की जाएगी। मोदी ने अफगानिस्तान के साथ अमृतसर के निकट संपर्कों का उल्लेख किया.. पैसा कभी खुशियां नहीं ला सकता: लेडी गागा छह साल की बच्ची के साथ सामूहिक बलात्कार, हालत गंभीर कपड़े पहनने के ढंग और अंग्रेजी नहीं बोलने के कारण शर्मिन्दा करने का प्रयास करते हैं: कंगना रानौत इटली: संविधान संशोधन के लिए जनमत संग्रह आज, प्रधानमंत्री मैटियो का करियर भी दावं पर अब आएंगे 20 और 50 रुपये के नए नोट ,पुराने भी होंगे स्वीकार्य कैशलेस लेन-देन को गांवों तक पहुंचाने का कोई इंतजाम नहीं किया मोदी सरकार ने: अखिलेश पाक पर दोहरी मार, भारत-अफगानिस्तान एयर कॉरिडोर बनाएंगे लालू ने ली मोदी पर चुटकी, बोले- फकीर अपनी फकीरी का 'जिक्र' नहीं 'फिक्र' करते हैंं
जानिए, हर एक सेकेंड में क्या-क्या होता है दुनिया में...
sanjeevnitoday.com | Thursday, December 1, 2016 | 08:17:08 AM
1 of 1

नई दिल्ली। एक सेकंड इतना भी छोटा नहीं होता ,जानिए एक सेकंड में कितना कुछ होता है ।एक सेकेंड बहुत छोटा समय होता है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप यह तो महसूस कर लेंगे कि एक सेकंड इतना भी छोटा नहीं होता । कहा जाता है जिंदगी 4 दिन की होती है । लेकिन इन 4 दिनों में कितने मिनट होते हैं, कितने सेकेंड होते हैं ये भी तो सोचो । तो चलिए आपको बताते हैं दुनिया में हर एक सेकंड में क्या कुछ हो जाता है ।

 

1. दुनिया में हर 1 सेकंड में 98 किलो खाना फेंका जाता है । अभी हाल ही में हावर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में यह पाया गया कि 92 फीसद अमेरिकी 40% खाना फेंक देते हैं क्योंकि वह एक्सपायरी डेट का होता है । इसी रिपोर्ट में यह भी बात साझा की गई की एक सेकंड में करीबन 98 किलो खाना फेंक दिया जाता है ।


2. लिपिस्टिक एक ऐसी चीज है जिसका इस्तेमाल पूरी दुनिया में किया जाता है लेकिन आप यह बात जानकर हैरान हो जाएंगे कि एक सैकेंड में करीबन 60 लिपिस्टिक तैयार की जा सकती है जो कि भिन्न भिन्न कलर और क्वालिटी की होती है।

3. पूरे विश्व में बच्चे बार्बी डॉल्स के लिए बहुत उतावले रहते हैं लेकिन आपको बता दें कि हर 1 सेकंड में 3 बार्बी डॉल बेची जाती हैं । वही हर मिनट 180 डॉल बनाई जाती हैं ।

4. यह बात बहुत हैरान कर देने वाली है कि एक गोली 900 मिली प्रति सेकंड की रफ्तार से चलती है ।


5. मधुमक्खी हर एक सेकेंड में अपने पंखों को 270 बार हिलाती है । यह बात तो हम सब जानते हैं कि प्रकाश ध्वनि से तेज होता है और बारिश के मौसम में हम सभी ने बिजली को चमकते हुए तो देखा ही होगा तो आपको बता दें कि हर 1 सेकंड में बिजली 6 बार चमकती है


6. यह बात शायद ही कोई जानता हो आम तौर पर जो थूक हम निगल लेते हैं उसकी गति सो मीटर प्रति सेकंड होती है ।तो देखा हर एक सेकेंड में दुनिया में कितने बदलाव होते हैं ।

यह भी पढ़े: मनुष्यों के लिये अंग उगाएगी छिपकली की पूंछ!

यह भी पढ़े: यहां पर तैयार किया जा रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा धार्मिक स्थल

यह भी पढ़े: कहीँ गधे पर तो कही बीच पर है लाइब्रेरी ... पढ़िए कुछ अजीब लाइब्रेरी

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



0 comments

Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.