संजीवनी टुडे

WhatsApp यूजर्स जरूर पढ़े ये खबर, ऐसे मैसेज भेजने वालों के खिलाफ होगी क़ानूनी कार्रवाई

संजीवनी टुडे 14-12-2019 22:35:27

दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस देने वाली कंपनी व्हाट्सएप ने थोक में मैसेज भेजने वालों के लिए खिलाफ बड़ा फैसला लिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने बड़ा कदम उठाते हुए बल्क मैसेज भेजने वाले अकाउंट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी में है।


नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस देने वाली कंपनी व्हाट्सएप ने थोक में मैसेज भेजने वालों के लिए खिलाफ बड़ा फैसला लिया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने बड़ा कदम उठाते हुए बल्क मैसेज भेजने वाले अकाउंट के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की तैयारी में है। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग में कहा है कि वह ऐसे व्हाट्सएप अकाउंट को बंद कर देगा जो थोक में मैसेज भेजते हैं। 

यह भी पढ़े: सैमसंग के Galaxy A50s और Galaxy A70s स्मार्टफोन्स पर भारी छूट, जानें कितने घटे दाम

दरअसल, व्हाट्सएप अब ऐसे लोगों का अकाउंट बंद कर देगा जो थोक में हर रोज मैसेज भेजते हैं। साथ ही कंपनी ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी कर सकती है और इसके अलावा उन लोगों के अकाउंट के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा जो फटाफट ग्रुप बनाते हैं। फ़िलहाल व्हाट्सएप का फैसला फिलहाल सिर्फ व्हाट्सएप के बिजनेस अकाउंट के लिए ही है। 

whatsap

उदाहरण के तौर प यदि कोई व्हाट्सएप बिजनेस अकाउंट पांच मिनट पहले ही बना है और उस अकाउंट से 15 सेकेंड के अंदर 100 मैसेज भेजे जाते हैं तो कंपनी उस अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई करेगी। कंपनी उस अकाउंट को बंद भी कर सकती है। इसके अलावा मिनटों में दर्जनों ग्रुप बनाने वाले व्हाट्सएप अकाउंट भी निशाने पर रहेंगे। साथ ही यदि अकाउंट बनने के 5 मिनट के बाद से ही बहुत सारे लोगों को मैसेज भेजे जाते हैं तो भी कंपनी उसके खिलाफ कार्रवाई करेगी।

whatsap

दरअसल व्हाट्सएप ने यह फैसला स्पैम मैसेज पर लगाम लगाने के लिए लिया है। व्हाट्सएप का यह नियम सात दिसंबर से लागू हो गया है। गौरतलब है कि कुछ महीने पहले ही व्हाट्सएप ने स्पैम और थोक मैसेज पर लगाम लगाने के लिए थोक में मैसेज फॉरवर्डिंग को बंद कर दिया है। ऐसे में यूजर्स एक बार में सिर्फ पांच लोगों को ही कोई मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं। वहीं उन अकाउंट्स को भी कंपनी बंद करेगी। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From technology

Trending Now
Recommended