देश और दुनिया के इतिहास में 28 जुलाई की महत्वपूर्ण घटनाएं जानिए खीरे के स्वास्थ्यवर्द्धक और सौन्दर्यवर्द्धक गुण किशमिश स्वास्थ्य के लिए बड़ी ही लाभदायक लगातार ब्रैड के सेवन से स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इस तरह करे प्याज का सेवन, होंगे अनेक फायदे रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे जान दंग रह जाएंगे आप... अपहरण के बाद पांच लाख रुपये की फिरौती मांगी अवैध शराब सहित तीन आरोपी गिरफ्तार स्वाइन फ्लू की दस्तक से हिल गया स्वास्थ्य विभाग व्यापार और घर में भी धर्म का पालन करना जरूरी मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरुक करने की जरुरत बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करेगी मोबाइल हेल्थ टीम डॉ.पीके शर्मा ने कहा- स्वास्थ्य की तरह मिट्टी की जांच भी करवानी जरूरी प्रतापगढ़ जिले के कल्पेश राज सोनी को मिला ग्लोबल बिजनेस लीडरशिप अवार्ड राहुल जौहरी को एसजीएम से बाहर करने पर बीसीसीआई पदाधिकारियों को नोटिस SSC CGL 2017 के Admit Card जारी PM मोदी ने भारतीय महिला टीम से की मुलाकात, कहा- 125 करोड़ भारतीयों ने उठाया हार का बोझ ससुराल वालों की प्रताड़ना से परेशान युवक ने खाया जहर, मौत सभी पाठ्यपुस्तकें राज्य के SIRT द्वारा तैयार पाठ्यक्रम के अनुरूप हो: वासुदेव देवनानी सस्ते फ्लैट का झांसा देकर करोड़ों की ठगी करने वाला एक ग‌िरफ्तार
सोलर सड़क ! अब सोलर सड़क देगी आपके घर बिजली कुछ इस तरह, तकनीक का नया अविष्कार
sanjeevnitoday.com | Monday, November 28, 2016 | 03:34:25 PM
1 of 1

नई दिल्ली। तकनीक ने एक और आविष्कार किया जो आपके लिए उपयोगी है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही सोलर सड़कें सूर्य की रोशनी का इस्तेमाल कर आपके शहर को जगमग कर सकती हैं। फ्रांस की एक कंपनी बिजली पैदा करने के लिए जल्द ही ऐसे सोलर पैनल वाली सड़कें बनाने की दिशा में काम कर रही है, जो सूर्य की रोशनी का प्रयोग कर बिजली पैदा करेगी।

 18 पहिये वाले ट्रक का वजन उठा सकती हैं

सूरज की रोशनी को बिजली में बदलने वाली इलेक्ट्रॉनिक एवेन्यू जल्द ही शहरों में हकीकत बन सकती हैं। फ्रांस की बूइख इंजिनियरिंग ग्रुप की सब्सिडियरी कोलास एसए ने एक ऐसा सोलर पैनल डिजाइन किया है जो 18 पहिये वाले ट्रक का वजन उठा सकती हैं। फिलहाल पैनल को सड़क के ऊपर इस्तेमाल के योग्य बनाया जा रहा है और इसके लिए जल्द ही परीक्षण की शुरुआत होगी। कोलास एसए के मुख्य तकनीकी अधिकारी फिलिप हर्ले ने कहा, ' सोलर फर्में अभी ऐसी जमीन का इस्तेमाल करती हैं जिनका इस्तेमाल खेती के लिए भी हो सकती हैं। वहीं सड़क का इस्तेमाल आसान है।' 5 साल की रिसर्च और टेस्ट के बाद कंपनी 100 आउटडोर टेस्ट साइट बना रही है जहां इसका टेस्ट होगा। कंपनी की योजना इसे 2018 की शुरुआत में व्यवसायिक तौर पर शुरू करना है।

फ्रांच के नोर्वांडी के टूरोवूर गांव में परीक्षण साइट के लिए निर्माण पिछले महीने शुरू हो चुका है। 2,800 स्क्वेयर मीटर के सोलर पैनल से करीब 280 किलो वाट बिजली पैदा होने की उम्मीद है। कंपनी ने बताया कि इस बिजली से 5,000 की आबादी वाले एक शहर की सभी सार्वजनिक जगहों को पूरे साल तक बिजली दी जा सकती है। फिलहाल इसकी लागत ज्यादा होने से इसे केवल कुछ परियोजनाओं तक ही सीमित रखा गया है।

यह भी पढ़े : शर्मनाक ! 30 मिनट तक चली इस बड़े न्यूज़ चैनल पर पोर्न मूवी ... लोगो ने की कड़ी आलोचना

यह भी पढ़े : इतना बेशर्म ! पुतले को भी नही छोड़ा, प्राइवेट पार्ट के साथ छेड़छाड़ ... गौर से पढ़िए

यह भी पढ़े : जो देगा 33 लाख उसको दूंगी पुरे मजे, ग्राहकों की भरमार... जानिए आखिर क्यों नीलाम हुई ये लड़की !

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



FROM AROUND THE WEB

0 comments

© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.