संजीवनी टुडे

News

Happy B'day: जानिए महिला टीम की कप्तान मिताली राज के क्रिकेट से जुडी कुछ खास बातें...

Sanjeevni Today 03-12-2017 13:31:38

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज का आज यानि कि 3 दिंसबर का जन्मदिन है। इनका जन्म जोधपुर में 3 दिसंबर 1982 को हुआ था। इनके पिता दुराई राज एयर फोर्स में ऑफिसर थे तो मां लीला राज भी क्रिकेट खेल चुकी थीं। 

 

आपको बता दें कि महिला वनडे वर्ल्ड कप में भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने जिस तरह क्रिकेट के मैदान पर ये काफी गंभीर दिखाई देती हैं, उसी तरह अपनी हॉट अंदाज की वजह से भी सुर्खियों में रहती है। इनके क्रिकेट से जुड़े हुए की रिकार्डस के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन क्या आपको बता है मिताली क्रिकेटर नहीं बल्कि क्लासिकल डांसर बनना चाहती थी। 

एक इंटरव्यू के दौरान मिताली ने खुलासा किया था कि वह क्लासिकल डांसर बनना चाहती थी। उन्होंने बताया कि तमिल परिवार में जन्म लेने के कारण बचपन में ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू कर दिया। 10 साल की उम्र तक मिताली भरतनाट्यम में पारंगत हो गईं थीं। वे इसी में कॅरियर बनाने के बारे में सोचने लगीं थीं। लेकिन किस्मत को ऐसा मंजूर नहीं था, क्यों कि वह बचपन से ही आलसी थी और उनके पिता उन्हें अनुशासन में रहना सिखाना चाहते थे। 

 

पिता चाहते थे कि बेटी अनुशासन में रहे और एक्टिव बने। इसलिए उन्होंने उसे क्रिकेट खेलने को कहा। 10 साल की उम्र में मिताली क्लासिकल डांस छोड़ हाथ में बैट पकड़े मैदान में नजर आने लगीं थीं। इसके बाद उनकी स्कूलिंग हैदराबाद में हुई। स्कूल में लड़कों के साथ क्रिकेट की प्रैक्टिस करती। 17 साल की उम्र में मिताली का चयन भारतीय टीम में हो गया। 

 

यह भी पढ़े: इस लड़की का डांस देखकर लोग भूल गए की शादी में आये हुए हैं, देखे वीडियो

1997 में जब मिताली सिर्फ 14 साल की थीं, तो उनका नाम 1997 के महिला विश्व कप के चुनी जाने वाली भारतीय टीम के संभावित खिलाड़ियों में था। मिताली ने 26 जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू किया पहले ही मैच में मिताली ने नाबाद 114 रन बनाए। 

अगस्त 2002 में मिताली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में 214 रन की पारी खेली और सबसे बड़ी टेस्ट पारी का रिकॉर्ड बनाया। पाकिस्तान की किरन बलूच ने ये रिकॉर्ड तोड़ा। मिताली 2005 और 2017 विश्व कप में भारतीय टीम को फाइनल में ले जा चुकी हैं। 


2017 विश्व कप के दौरान मिताली 6 हजार वनडे रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनीं। मिताली राज के नाम वनडे में लगातार सबसे ज्यादा 7 हाफ सेंचुरी बनाने का रिकॉर्ड है। मिताली विश्व कप में हजार रन पूरे करने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। 

यह भी पढ़े: जवानों के हौसले बुलंद, धड़ाधड़ कर रहे आतंकियों का सफाया: राजनाथ, देखे वीडियो

मिताली लगातार सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने भारत के लिए लगातार 109 वनडे खेले हैं। मिताली वनडे में सबसे ज्यादा औसत वाली खिलाड़ियों में शामिल हैं। उनका औसत 51.58 का है। 

मिताली के नाम वनडे में सबसे ज्यादा 49 अर्धशतक हैं। साल 2015 में मिथाली को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाजा गया। 2003 में मिताली को अर्जुन अवॉर्ड भी मिल चुका है। 

मिताली एक ट्रेंड भरतनाट्यम डांसर हैं। साथ ही उन्हें किताबें पढ़ने का काफी शौक है। मिताली राज के जीवन पर जल्द ही बॉलीवुड फिल्म बनने वाली है। वायकॉम 18 ने इसकी तैयारी शुरु कर दी है। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From sports

Recommended