संजीवनी टुडे

जयपुर/ प्लास्टिक है पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन, देश को प्लास्टिक मुक्त करने का लिया संकल्प

संजीवनी टुडे 09-12-2019 18:07:35

शिवदासपुरा में स्थित संस्था जवाहरलाल नेहरू शैक्षिक एवं सामाजिक संस्था द्वारा संचालित जयपुर कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड हॉस्पिटल एवं जे.एल.एन इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग एजुकेशन के सभी शिक्षकगण एवं नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों द्वारा यह संकल्प लिया गया कि प्लास्टिक पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन है। हम सब भारतवासी मिल कर देश को प्लास्टिक मुक्त करेंगे।


जयपुर। शिवदासपुरा में स्थित संस्था जवाहरलाल नेहरू शैक्षिक एवं सामाजिक संस्था द्वारा संचालित जयपुर कॉलेज ऑफ नर्सिंग एंड हॉस्पिटल एवं जे.एल.एन इंस्टिट्यूट ऑफ़ नर्सिंग एजुकेशन के सभी शिक्षकगण एवं नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों द्वारा यह संकल्प लिया गया कि प्लास्टिक पर्यावरण का सबसे बड़ा दुश्मन है। हम सब भारतवासी मिल कर देश को प्लास्टिक मुक्त करेंगे। 

यह खबर भी पढ़ें:​ ​Vivo ने 4 रियर कैमरे के साथ V17 को भारत में किया लॉन्च, जानें कीमत और आकर्षण फीचर्स

संस्था निदेशक डॉ आजम बेग ने कहा- भारत में प्लास्टिक का प्रवेश लगभग साठ के दशक में हुआ लेकिन आज स्थिति यह बन गई कि 60 साल में यह पहाड़ के शक्ल में बदल गया। दो से तीन साल पहले भारत में अकेले ऑटोमोबाइल क्षेत्र में पांच हजार टन वार्षिक था आज स्थिति देश में करीबन 22 हजार टन तक पहुंच रहा है, जिसके कारण देश में बीमारी का बोलबाला बढ़ता जा रहा है और प्लास्टिक मिट्टी की उर्वरा शक्ति को गिरा निकलता जा रहा है।  

जब तक देश में सब मिलकर प्लास्टिक पर काबू नहीं पाएंगे तब तक हम बीमारियों से नहीं बच पाएंगे संस्था अध्यक्ष डॉक्टर फरीदा बेग ने भी अपने शब्दों में प्लास्टिक को भाई विरोध करते हुए कहा कि हम सबको मिलकर भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाना होगा जेल की व्यवस्थापक निशा चतुर्वेदी ने भी अपने शब्दों में कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए हम सबको मिलकर कदम उठाना चाहिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended