संजीवनी टुडे

News

हरे प्याज के सेवन से होते है कई फायदे, जानिए

Sanjeevni Today 07-12-2017 09:33:00

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में हरा प्याज सस्ता हो जाता हैं। कम दाम की वजह से इसे आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है। हरे प्याज का उपयोग सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता हैं लेकिन क्या आप जानते हैं की हरा प्याज विटामिन सी की मात्रा होती हैं जिससे ब्लड प्रेशर संतुलित रहता है। प्याज में में एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता हैं जो डीएनए को सुरक्षित रखता है। 

इसके अलावा यह सल्फर धमनियों से जुड़ी समस्याओं से बचाव में सहायक साबित होता है। प्याज से विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। स्प्रिंग अनियन में पाया जाने वाला सल्फर फंगस और दूसरे संक्रमण को होने से रोकता है। रक्त का थक्का जमाने के लिए भी आवश्यक विटामिन के इसमें भरपूर मात्रा में होता है।

प्याज का सेवन इंसुलिन के स्तर को संतुुलित बनाए रखता है। स्प्रिंग अनियन में विटामिन सी और के पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये हड्ड‍ियों की क्रियाशीलता को बनाए रखने के लिए भी फायदेमंद हैं। हरे प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है। सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये श्वसन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है। हाल में हुए एक अध्ययन के अनुसार हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है। 

Watch Video

More From lifestyle

Recommended