संजीवनी टुडे

News

आज ब्याज दरों में बदलाव की घोषणा कर सकता है रिजर्व बैंक

Sanjeevni Today 06-12-2017 11:06:09

 

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक आज ब्याज दरों में बदलाव की घोषणा कर सकता है। एम.पी.सी. अगर रेट कट का फैसला करता है तो आम आदमी से लेकर इंडस्‍ट्री तक को सस्‍ते कर्ज का लाभ  प्राप्त  हो सकता है । 

 

यह भी पढ़े: इस बाबा ने मोदी के खिलाफ लगाए ऐसे नारे जिन्हे सुनकर रह जाएंगे दंग, देखे वीडियो

वहीं अगर रेट कट नहीं होता है तो आम आम आदमी से लेकर इंडस्‍ट्री तक को सस्‍ते कर्ज के लिए फरवरी में होने वाली एम.पी.सी. की अगली बैठक का इंतजार करना पड़ सकता है।

 
बैठक में ब्याज दरों पर फैसला करने से पहले जीडीपी ग्रोथ, महंगाई, निजी क्षेत्र के निवेश, क्रूड की कीमतों और निर्यात में कमजोरी जैसे अहम फैक्‍टर पर विचार किया जाएगा। 

 
रिजर्व बैंक की मॉनीटरी पॉलिसी महंगाई को नियंत्रण में रखने पर केंद्रित है। ऐसे में रिजर्व बैंक को लगता है कि रेट में कटौती करने से महंगाई और भड़क सकती है। अगर महंगाई ज्‍यादा बढ़ जाएगी तो उसे नियंत्रित करने में लंबा समय लगेगा। महंगाई का नकारात्‍मक असर पूरी अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़ता है।

 
विशेषज्ञों का कहना है कि केंद्रीय बैंक इस बार की पॉलिसी बैठक में नीतिगत दरों को पूर्व दर (6 फीसदी) पर ही बरकरार रख सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह सस्ते कर्ज की उम्मीद को लगातार दूसरा झटका होगा। 

यह भी पढ़े: ज़हीर-सागरिका की रिसेप्शन पार्टी में कैसे विराट-अनुष्का ने लगाए ठुमके, देखें वीडियो
गौरतलब, यह है कि आरबीआई गवर्नर ऊर्जित पटेल की अध्यक्षता में रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति द्वैमासिक बैठक 5 और 6 दिसंबर को होगी। बैठक के नतीजों को छह दिसंबर को घोषित किया जाएगा। यह चालू वित्त वर्ष की पांचवीं बैठक होगी। केंद्रीय बैंक ने अगस्त में रेपो दर 0.25% कम कर छह प्रतिशत कर दी थी।  यह पिछले छह साल का सबसे निचला स्तर है। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

 

 

Watch Video

More From business

Recommended