संजीवनी टुडे

News

बाजार में जल्द लॉन्च होगी बजाज की ये सबसे सस्ती कार, जानिए

Sanjeevni Today 05-12-2017 14:22:41

नई दिल्ली। पांच साल के लंबे इंतजार के बाद बजाज को अपनी कार निकालने के लिए सड़क एवं परिवहन मंत्रालय की मंजूरी मिल गयी है। टाटा नैनो को टक्‍कर देने के लिए बजाज से खासतौर पर एक कार Qute डिजाइन किया है। ऑटो की पॉपुलर कार Qute इंटरनेशनल मार्केट में धूम मचा रही है Qute कार भारतीय बाजार में उतारने का प्लान बना रही है। मंत्रालय ने बजाज Qute को व्हीकल की कैटेगरी में जगह दे दी है। इसके बाद भारत में इस कार के लॉन्च होने का दावा और मजबूत हो गया है।

 

जुलाई में बजाज आॅटो ने Qute को इंडोनेशिया के मार्केट में लॉन्च किया था। इसके अलावा कंपनी इसे श्रीलंका, तुर्की, केन्या और पेरू, समेत कई देशों में एक्सपोर्ट कर रही है। इसके सबसे खास फीचर्स है कार माइलेज के मामले में बहुत शानदार कार है। कंपनी का कहना है कि यह कार 36 km/l का माइलेज देने में सक्षम है। कार की लंबाई 2,752mm, चौड़ाई 1,312mm, ऊंचाई 1,652mm और व्हीलबेस 1,925mm है।

यह भी पढ़े: इस लड़की का डांस देखकर लोग भूल गए की शादी में आये हुए हैं, देखे वीडियो

बजाज Qute में 0.2 लीटर वाटर कूल्ड डिजिटल Tri स्पार्क 4 वोल्व इंजन दिया गया है। इस इंजन के साथ यह कार 13.2ps की पावर के साथ 19.6Nm का टॉर्क जनरेट करती है। इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। बता दें बजाज ऑटो ने इस गाड़ी को सबसे पहले दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो 2012 में एक कॉन्सेप्ट कार के रूप में पेश किया था। उस वक्त इस कार का नाम RE60 था। लेकिन बाद में कंपनी ने इस गाड़ी को कार न कह कर क्वॉड्रिसाइकिल (quadricycle) का नाम दिया था। जिसका नाम बाद में बदलकर क्यूट किया गया।

यह भी पढ़े: मथुरा में वोटों से नहीं ‘लकी ड्रॉ’ से जीती बीजेपी, देखें वीडियो

हालांकि, इस साइज की छोटी पैसेंजर कार इस वक्त मार्केट में उपलब्ध है। इसमें केवल 4 लोगों के बैठने की जगह दी गई है। इस कार में आपको वे सारे फीचर्स नहीं मिलेंगे जो कि लग्जरी कारों में अक्सर नजर आते है। इस कार में AC, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, इलेक्ट्रिक मिरर और ऑडियो सिस्सटम नहीं दिए गए हैं। बजाज की यह कार 6 कलर आॅप्शन में उपलब्ध होगी।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

Watch Video

More From entertainment

Recommended