पंजाब विस चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली सूची जारी होने को लेकर अटकलें तेज Sanjeevni Today: Top Stories of 5pm संजीवनी टुडे स्पेशल ! ऐसी रोचक जानकारी जो कर देगी सोचने पर मजबूर... एक बार पढ़े SC ने यूनिटेक को दिया पैसे लौटाने का आदेश एस्टन कचर ने अपने बेटे के नाम रखा पोर्टवुड कचर ये फिल्म बनेगी तो सिर्फ रणबीर कपूर के साथ ही बनेग़ी: संजय गुप्ता इस इलाके में 28 साल बाद गुंजी बच्चे की किलकारी JEE MAIN 2017 के फॉर्म भरने के लिए जरुरी हुआ आधार कार्ड स्वदेशी युद्धक विमान तेजस 'ओवरवेट' होने के कारण रिजेक्ट बेहद अजीब ! 1 मिनट तक छोड़ दिया नोटों से भरे बंद कमरे में, अंत में हुआ ये हाल वीजा, साइबर सुरक्षा और निवेश पर भारत और कतर में समझौते इस गुफा में निवास करते है भगवान् शिव और एक शेषनाग, कई रहस्य है इसमें ... जाने आप भी ट्रम्प की टीम से मिलने के लिए दूत भेज रहा है PAK Yamaha ने बेहतरीन फीचर्स के साथ लॉन्च की YZF-R15 हक्कानी नेटवर्क अभी भी अमेरिकी सेना के लिए बड़ा खतरा: अमरीकी शीर्ष कमांडर भारत में जल्द लॉन्च होगा LG V20 स्मार्टफोन कोस्ट गार्ड में 140 वॉरशिप शामिल कर समुद्र की महाशक्ति बनेगी नौसेना चौथा टेस्ट मैच देखने के लिए स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री पास प्रीति जिंटा के मौसरे भाई ने की आत्महत्या मुरादाबाद में शनिवार को परिवर्तन रैली को संबोधित करेंगे PM मोदी
LIVE INDvsENG: भारत को महत्वपूर्ण बढ़त, जडेजा की फिफ्टी
sanjeevnitoday.com | Monday, November 28, 2016 | 12:06:50 PM
1 of 1

नई दिल्ली।  मोहाली में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया ने लंच तक सात विकेट के नुकसान पर 354 रन बना लिए हैं। रवींद्र जडेजा 70 और जयंत यादव 26 के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। आर अश्विन 72 के स्कोर पर आउट हुए। उन्हें बेन स्टोक्स ने पवेलियन भेजा। और जडेजा के बीच सातवें विकेट के लिए 97 अश्विन रनों की साझेदारी हुई। इंग्लैंड की तरफ से बेन स्टोक्स और आदिल राशिद ने तीन-तीन विकेट झटके। इंग्लैंड की पहली पारी 283 रनों पर सिमट गई थी।


कोहली और अश्विन ने संभाला


खेल के दूसरे दिन इंग्लैंड को (283) रनों पर ऑल आउट करने के बाद भारतीय टीम की पारी की शुरुआत पार्थिव पटेल और मुरली विजय ने की। दोनों ने संबलकर खेलना शुरू किया। आठ साल बाद भारतीय टेस्ट टीम में वापसी कर रहे पटेल ने खुलकर अपने शॉट्स खेले और विजय के साथ पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े। विजय लय से भटके दिखे और बेन स्टोक्स की बाहर जाती गेंद को छेड़ बैठे और कीपर जॉनी बेयरस्टॉ ने लपक लिया। लंच के समय तक टीम इंडिया ने 1 विकेट पर 60 रन बनाए। पार्थिव पटेल 37 रन, तो चेतेश्वर पुजारा 8 रन पर नाबाद रहे। लंच के कुछ देर बाद पार्थिव एक गलती कर बैठे और राशिद की गेंद पर अपना विकेट दे बैठे। पटेल ने 42 रनों की पारी खेली। इसके बाद कप्तान कोहली और पुजारा ने भारतीय पारी को संभाला दोनों ने टी-ब्रेक तक विराट-पुजारा ने 75 रन की मजबूत साझेदारी करते हुए टीम इंडिया को 2 विकेट पर 148 रन तक पहुंचा दिया। विराट 40, तो पुजारा 51 रन पर नाबाद रहे। लंच और चायकाल के बीच टीम इंडिया ने एक विकेट खोया और 88 रन जोड़े।


दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाजों का प्रदर्शन


टी-ब्रेक के बाद भारतीय टीम पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे पुजारा अपने टेस्ट करियर की 11 हाफ सेंचुरी लगाकर 51 के स्कोर स्टोक्स का शिकार बने। भारतीय टीम ने 148 के स्कोर पर अपना तीसरा विकेट गवां दिया। फिर 152 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे (0) पर आउट हुए। इसके बाद 156 के स्कोर पर डेब्यू मैच खेल रहे करुण नायर भी 4 रन बनाकर रनआउट हो गए। टीम इंडिया ने महज आठ रन के अंदर तीन विकेट खो दिए। कुछ देर बाद कप्तान विराट कोहली करियर की 14 वीं फिफ्टी लगाने के बाद 62 रन पर बेन स्टोक्स का शिकार बन गए। स्टोक्स ने विराट की कमजोरी का फायदा उठाया और गेंद को ऑफ स्टंप के बाहर रखते हुए खेलने को मजबूर किया। विराट को विकेटकीपर बेयरस्टॉ ने पकड़ा। अश्विन ने अपने टेस्ट करियर का नौवां अर्धशतक लगाया। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 62 रनों की पारी खेली।


दूसरा दिन इंग्लैंड 283 पर ऑलआउट


खेल के दूसरे दूसरे दिन इंग्लैंड ने अपनी पारी को आठ विकेट पर 268 रन से आगे बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन उसके पुछल्ले बल्लेबाज कुछ नहीं कर सके। खेल के पहले दिन जब (शनिवार) नाबाद बल्लेबाज आदिल राशिद स्कोर में कोई इजाफा नहीं कर सके और दूसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी के शिकार बन गए। उन्हें चार रन पर विकेटकीपर पार्थिव पटेल ने कैच किया। फिर जेम्स एंडरसन और गैरेथ बैटी ने (15) रन जोड़े और लग रहा था कि स्कोर को 300 तक पहुंचाने में कामयाब रहेंगे। लेकिन बैटी मोहम्मद शमी की गेंद पर चूक गए और विकेटों के सामने पकड़े गए। अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करार दिया। बैटी ने डीआरएस का भी सहारा लिया, लेकिन बात नहीं बनी और उन्हें पैवेलियन लौटना ही पड़ा। इस प्रकार की पारी 283 रन पर ही सिमट गई। जेम्स एंडरसन (10) नाबाद लौटे। भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की। तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके। इसके अलावा उमेश यादव, जयंत यादव और रवींद्र जडेजा ने दो-दो लिए और आर अश्विन को एक विकेट मिला।

 

मोहाली टेस्ट मैच का पहला दिन


टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। इंडिया के तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 10 वें टीम ओवर में हसीब हमीद को (9) रन पर चलता किया। इंग्लैंड का दूसरा विकेट सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज जो रूट को (15) के स्कोर जयंत यादव का शिकार बने। इस दबाव को इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ज्यादा देर तक नहीं झेल सके कुक को (27) के स्कोर पर आर अश्विन ने पवेलियन भेजा। इंग्लैंड को चौथा झटका तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने दिया। शमी ने मोईन अली को (16) के स्कोर पर आउट किया। लंच तक इंग्लैंड के चार विकेट 92 तरह रन इस पर गिरे। इंग्लैंड को पांचवां झटका रवींद्र जडेजा ने दिया। जडेजा ने बेन स्टोक्स को (29) के स्कोर पर स्टंप आउट कराया। छठा झटका जोस बटलर के रूप में लगा उन्हें भी जडेजा ने (43) के स्कोर पर पवेलियन भेजा। शानदार बल्लेबाजी कर रहे जॉनी बेयरस्टॉ (89) के स्कोर पर आउट हुए। उन्हें जयंत यादव ने आउट किया। आठवां विकेट क्रिस वोक्स के रूप में गिरा (25) उन्हें उमेश यादव ने आउट किया।


जॉनी बेयरस्टॉ और जोस बटलर ने की अच्छी बल्लेबाजी


मोहाली टेस्ट मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने बेहद खराब प्रदर्शन किया। जॉनी बेयरस्टॉ और जोस बटलर ने शानदार बल्लेबाजी की दोनो ने मिलकर छठे विकेट के लिए (69) रनों की साझेदारी की। बेयरस्टॉ (89) के स्कोर पर आउट हुए और बटलर (43) रनों की पारी खेलकर आउट हुए।


करूण नायर का डेब्यू


इस मुकाबले में भारतीय टीम दो बदलाव के साथ मैदान पर उतरी है। सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और ऋद्धिमान साहा के चोटिल होने की वजह से युवा कारण करुण नायर और पार्थिव पटेल को टीम में शामिल किया गया है। पटेल की भारतीय टीम में आठ साल बाद वापसी हुई है, जबकि नायर ने डेब्यू मैच है। टीम इंडिया की नजर सीरीज में बढ़त को 2-0 करने की रहेगी। विशाखापटनम टेस्ट में टीम इंडिया ने 246 रन से जीत दर्ज की थी, तो राजकोट टेस्ट ड्रॉ रहा था।


आंकड़ों में भारत और इंग्लैंड की टीमें


दोनों ही टीमों के बीच अबतक 114 मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें भारत ने 22 और इंग्लैंड ने 43 जीते हैं और 49 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। भारत में दोनों के बीच में कुल 57 मुकाबले खेले गए हैं। टीम इंडिया ने 16 इंग्लैंड ने 13 में जीत दर्ज की है, जबकि 28 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। अगर इंग्लैंड में खेले गए मुकाबलों की बात करें तो इंग्लैंड का ही पलड़ा भारी रहा है। दोनों ने 57 मुकाबलों खेले हैं। भारत सिर्फ छह ही जीत पाया है और इंग्लैंड ने 30 में जीत दर्ज की है और 21 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।


मोहाली में इंग्लैंड है खराब रिकॉर्ड

मोहाली के मैदान पर टीम इंडिया का ही पलड़ा भारी माना जा रहा है। इस मैदान पर भारतीय टीम ने अबतक 12 मुकाबले खेले हैं। जिसमें उसे छह में जीत एक में हार मिली है और पांच मुकाबले ड्रॉ रहे। टीम का जीत का प्रतिशत 50 फीसदी रहा है भारतीय। वहीं इंग्लैंड की टीम ने इस मैदान पर तीन मुकाबले खेले हैं जिसमें उसे दो में हार मिली है और एक ड्रॉ रहा है।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव।

इंग्लैंड: एलिस्टर कुक (कप्तान), जॉनी बेयरस्टॉ, गैरेथ बैटी, जॉस बटलर, हसीब हमीद, मोईन अली, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स और जेम्स एंडरसन

यह भी पढ़े: ...तो लडकिया इस समय सबसे ज्यादा सोचती है सेक्स के बारे में

यह भी पढ़े: यह है दुनिया की 'एकमात्र कामसूत्र' की पाठशाला।

यह भी पढ़े: मनुष्यों के लिये अंग उगाएगी छिपकली की पूंछ!

यह भी पढ़े: चमत्कारी स्प्रे, इसे लगाने के बाद खिंची चली आएंगी लड़कियां..!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप



1 comments

  • Tekla Yadav   28/11/2016

    Jharkhand new

    (0)
Most Read
Latest News
© 2015 sanjeevni today, Jaipur. All Rights Reserved.